Plate पर कांटा-छुरी को रखने का होता है खास तरीका, खाने से हुए हैं इंप्रेस तो जानें कैसे रखें?

Fork-Knife Language: आपको जानकर हैरानी होगी कि और खाना मांगने के लिए या फिर ये बताने के लिए कि खाना अच्छा है या आपका भोजन हो गया है, आपकी कटलरी आपकी भाषा बन जाती हैं.

Plate पर कांटा-छुरी को रखने का होता है खास तरीका, खाने से हुए हैं इंप्रेस तो जानें कैसे रखें?

खाना खाने का अपना एक तरीका है. खासतौर पर जब हम कटलरी का इस्तेमाल करके खाना खाते हैं तो उसके रखने का हर अंदाज़ अपने आप में कुछ न कुछ कहता है. कई बार लोग सोचते हैं कि कटलरी को टेबल पर या फिर प्लेट पर रखने का सही तरीका क्या होता है.  क्या आप उन्हें प्लेट पर क्रॉस करके रखते हैं या फिर प्लेट के किनारे रख देते हैं. कई लोग तो कटलरी को प्लेट के ऊपर की ओर रख देते हैं. दरअसल जिस तरह से आप अपनी कटलरी को रखते हैं, उसका हर अंदाज कुछ ऐसा इशारा करता है जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते. जी हां आपको जानकर हैरानी होगी कि और खाना मांगने के लिए या फिर ये बताने के लिए कि खाना अच्छा है या आपका भोजन हो गया है. खाने की टेबल पर आपकी कटलरी आपकी भाषा बन जाती हैं.  तो आज मास्टरशेफ पंकज भदौरिया आपको बताने जा रही हैं कटलरी जेस्चर  जो हर किसी को पता होना चाहिए.

मैं खाने के लिए तैयार हूँ

अगर आप अपनी कटलरी को प्लेट के दोनों साइड रखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप खाना शुरू करने वाले हैं. 

Spicy Moth Dal Recipe: स्वाद और सेहत को रखना है बैलेंस तो मुंह में पानी ला देने वाली अंकुरित मोठ दाल की चटपटी रेसिपी को करें ट्राई

नेक्स्ट मील 

अगर आप अपनी कटलरी को प्लेट में प्लस के साइन में रखते हैं इसका मतलब आप अपने नेक्स्ट मिल का इंतजार कर रहे हैं.  इसके लिए आप अपने नाइफ को प्लेट में नीचे और फोर्क को प्लेट साइन के अंदाज में ऊपर रखेंगे. 

मुझे खाना पसंद नहीं आया 

जब आपको खाने का स्वाद अच्छा ना लगे तो आप प्लेट में कटकरी को क्रॉस करके रख दें. फोर्क को नाइफ में इंसर्ट कर कर रखना इस मैसेज को फॉरवर्ड करेगा. ये आपका वो मैसेज कन्वे कर देगा कि आपको खाना पसंद नहीं आया. 

बचपन की याद को करना है तरोताजा तो इस ट्रिक से घर पर बनाएं Baraf Ka Gola

खाना एक्सीलेंट था 

कटलरी रखने का हॉरिजॉन्टल पैरलल तरीका बताता है कि आपको खाना पसंद आया और आप उसकी तारीफ़ करते हैं. 

खाना समाप्त हो गया

कटलरी को एक दूसरे के पैरलल रखने का मतलब है कि आपका भोजन हो गया.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.