How to Lose Weight During Winter: जाती हुई ठंड का उठाएं फायदा, तेजी से वजन कम करने के लिए खाएं ये मौसमी फूड्स

How do I reduce weight in winter? सर्दी के मौसम में कई सारी ऐसी सब्जियां और फल मिलते हैं जो वजन घटाने में हमारी मदद करते हैं. ऐसे में यहां आपको तेजी से वजन कम करने के लिए 5 सीजनल फूड के बारे में बताने जा रहे हैं. इनको डाइट में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

How to Lose Weight During Winter: जाती हुई ठंड का उठाएं फायदा, तेजी से वजन कम करने के लिए खाएं ये मौसमी फूड्स

How To Lose Weight Fast and Safely: सर्दी में तेजी से वजन कम करने जे लिए डाइट में शामिल करें ये फ़ूड

How to lose weight fast: वैसे तो ठंड का मौसम हमें आलसी बना देता है और कई बार हम एक्सरसाइज भी मिस कर देते हैं. इससे वजन बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है. लेकिन, जाती हुई ठंड का फायदा उठाकर (Best time to lose weight) आप अपना वजन कम कर सकते हैं. दरअसल, सर्दी के मौसम में कई सारी ऐसी सब्जियां और फल मिलते हैं जो वजन घटाने में हमारी मदद करते हैं. ऐसे में यहां आपको तेजी से वजन कम करने के लिए 5 सीजनल फूड के बारे में बताने जा रहे हैं. इनको डाइट में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

सर्दियों में कैसे करें तेजी से वजन कम, ठंड के मौसम में वजन घटाने के ल‍िए क्‍या खाएं | How can I lose weight fast in winter?

1. गाजर: गाजर विटामिन ए और फाइबर से भरपूर होते हैं. इसे डाइजेस्ट करने में थोड़ा समय लगता है. देर से डाइजेस्ट होने के कारण आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप कम खाना खाते हैं. गाजर में कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसे अपने डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. गाजर का आप सलाद, स्मूदी या सूप बना सकते हैं. डाइट में गाजर को शामिल करना न केवल वजन घटाने में बल्कि आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है.

5 Minute Breakfasts Ideas for Winter: सर्दियों में बनाएं हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट, यहां हैं कुछ क्‍व‍िक रेसिपीज

2. चुकंदर: चुकंदर फाइबर से भरा होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. इसके अलावा, यह व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) की संख्या को बढ़ाता है, जो बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, सौ ग्राम चुकंदर में लगभग 43 कैलोरी होती है. लगभग 0.2 ग्राम फैट और 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. स्टडी से यह भी पता चलता है कि कसरत के बाद चुकंदर खाने से मसल रिकवरी में मदद मिल सकती है. चुकंदर को आप सलाद और जूस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Winter Pickle: ये चटपटा अचार देगा ग्‍लोइंग स्‍किन, जोड़ों के दर्द से राहत, कब्‍ज दूर करने के साथ पाचन करेगा बेहतर, यहां है रेसिपी

3. शकरकंद: शकरकंद प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत है. इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. वजन कम करने में ये काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद डायट्री फाइबर हंगर हार्मोन के लेवल को कम कर सकता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप कम खाना खाते हैं. वजन घटाने के लिए केवल पके हुए या उबले शकरकंद ही खाने चाहिए क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है.

Iron-Rich Foods: खून की कमी दूर करेंगे ये मौसमी फल, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

4. अमरूद: अमरूद डायट्री फाइबर से भरपूर होते हैं. यह फल आपके पाचन तंत्र को बूस्ट करने में भी काफी मददगार है. फास्ट मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा डाइजेशन महत्वपूर्ण है, जो वजन घटाने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद अलग-अलग विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसके एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को डैमेज से बचा सकते हैं, जो इसकी एजिंग प्रोसेस धीमा कर सकते हैं. झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

5. पालक: हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन, जिंक और मैग्नीशियम, विटामिन के, विटामिन ए से भरपूर होती हैं. सर्दियों में रोजाना पालक खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है, मसल बिल्ड करने में मदद मिलती है, आपको ऊर्जा मिलती है और वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. यह कैलोरी में कम है, इसमें वसा नहीं है और फाइबर से भरपूर है. इसका आप सूप की तरह डाइट में शामिल कर सकते हैं या फिर सलाद की तरह भी.  

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.