Easy Breakfast Recipes: इजी और क्विक ब्रेकफास्ट की है तलाश तो ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपीज

Easy Breakfast Recipes: हम आपको कुछ झटपट से बनने वाली टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इजी नाश्ते की कुछ ऐसी ही रेसिपीज.

Easy Breakfast Recipes: इजी और क्विक ब्रेकफास्ट की है तलाश तो ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपीज

दिन की शुरूआत के लिए परफेक्ट है ये टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी

Easy Breakfast Recipes:  हर रोज सुबह उठकर इस बात की टेंशन रहती है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए जो खाने से दिन की हेल्दी शुरुआत हो और टेस्टी भी लगे. आपकी इसी टेंशन को दूर करने के लिए हम आपको कुछ झटपट से बनने वाले टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इजी नाश्ते की कुछ ऐसी ही रेसिपीज.

 

नाश्ते के लिए बेस्ट हैं ये आसान रेसिपीजः

1. बेसन का चीलाः

बेसन का चीला न ही केवल टेस्टी बल्कि काफी हेल्दी भी होता है. इसे बेसन और सूजी के मसाले वाले घोल से बनाया जाता है. इसे और भी ज्यादा लज़ीज बनाने के लिए इसमें कई प्रकार की सब्जियां डाल सकते हैं. जैसे- शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर और पत्ता गोभी. इस बेसन के चीले को धनिए-मिर्च की हरी चटनी के साथ खाया जा सकता है, वहीं मीठी इमली की चटनी या टमैटो कैचप के साथ खाने पर भी इसका पूरा स्वाद मिलता है.

2. दाल का पराठाः

इसे आप बची हुई दाल से भी बना सकते हैं. आप दाल को आटे में डाल पर उसे गूंथ लें फिर उसकी गोल-गोल लोई बनाकर बेल ले और पराठे तैयार कर लें. दाल के इन पराठों को दही या अचार के साथ पेयर किया जा सकता है.  

dal paratha

इसे आप बची हुई दाल से भी बना सकते हैं.  

3. मेथी के थेपलेः

थेपला एक सॉफ्ट इंडियन फ्लैटब्रेड है, जो कि गुजरात में खूब पसंद किया जाता है, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. मेथी के पत्तों को काट कर अच्छे से धो ले फिर उसे आटे में मिला कर मसालों के साथ तैयार करें. चाहे तो इसे नाश्ते में अचार के साथ खाएं या दोपहर के खाने में भी बना सकते हैं.

4. ब्रेड पकौड़ाः

नाश्ते में कुछ चटपटा और करारा खाने का मन है तो एक बार ब्रेड पकौड़ा ट्राई करके देख लीजिए. इसके लिए पहले सभी मसाले डालकर आलू की स्टफिंग तैयार कर लें. ब्रेड में मसाले वाले आलू भर कर बेसन के साथ तल कर इसे बस कुछ ही मिनटों में ही बनाया जा सकता है. इसे सलाद और सॉस के साथ पेयर कर सकते हैं.  

5. वेज सैंडविचः 

झटपट कुछ टेस्टी खाने का मन कर रहा हो तो सोचिए बिल्कुल मत, वेज सैंडविच बना लीजिए. ये जितनी आसानी से बनता है, उतना जायकेदार भी होता है. आलू के साथ हरी सब्जियों को मिलाकर इसका मसाला तैयार कर लें और फिर उसे ब्रेड स्लाइस के बीच रखकर सैंडविच तैयार करें. 

6. ब्रेड पिज्जाः

ब्रेड पिज्जा एक बेहद लज़ीज स्नैक्स होता है. इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं और खाने में तो इतना टेस्टी होता है कि आप मार्केट का पिज्जा समझिए कि भूल जाएंगे. इसे ही बार-बार बनाएंगे. ब्रेड पर चीज, सब्जियां और सॉस डालकर इसे बनाएं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.