विज्ञापन
This Article is From Apr 07, 2022

Navratri 2022 Durga Puja: नवरात्रि में क्यों नहीं खाना चाहिए प्याज लहसुन? जानें कैसी हो व्रत की डाइट

Durga Puja 2022: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. इन नौ दिनों मां दुर्गा के नौ रूपों की भक्ति भाव से पूजा की जाती है. कुछ लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. कुछ फलाहार तो कुछ एक समय खा कर.

Navratri 2022 Durga Puja: नवरात्रि में क्यों नहीं खाना चाहिए प्याज लहसुन? जानें कैसी हो व्रत की डाइट
urga Puja 2022: आयुर्वेद के अनुसार सनातन धर्म में भोजन को तीन भागों में बांटा गया है.

Navratri 2022 Durga Puja: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. इन नौ दिनों मां दुर्गा के नौ रूपों की भक्ति भाव से पूजा की जाती है. कुछ लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. कुछ फलाहार तो कुछ एक समय खा कर. कई लोग इन नौ दिनों में घर में लहसुन प्याज भी नहीं खाते हैं. नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) में आखिर लहसुन प्याज का सेवन क्यों नहीं किया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार सनातन धर्म में भोजन को तीन भागों में बांटा गया है. इसमें पहले नंबर पर आता है राजसिक भोजन, तामसिक भोजन और सात्विक भोजन. उपवास के दौरान सात्विक भोजना किया जाता है. इसके कुछ वैज्ञानिक कारण भी है. माना जाता है कि मौसम में आ रहे बदलाव की वजह से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी कम हो जाती है. ऐसे में गरिष्‍ठ, ऑयली और जंक फूड न खाने की सलाह दी जाती है. व्रत रखने से शरीर की सफाई भी हो जाती है. 

सनातन धर्म में भोजन को जिन तीन भागों में बांटा गया वो इस प्रकार हैंः 

राजसिक भोजन-

व्रत के दौरान चिकन, मटन, मछली, अंडे और अन्‍य मांसाहारी भोजन (Rajasic food) पूरी तरह से वर्जित है. प्याज, लहसुन, तंबाकू, मांस, शराब, जरूरत से ज्यादा पकी हुई चीजें, खमीर उठी हुई चीजें तामसिक भोजन में शामिल होती हैं. अगर आपका व्रत है तो आप इन चीजों को खाने से बचें. 

तामसिक भोजन-

प्याज और लहसुन तामसिक भोजन (Tamsik Food) में आते है. जैसे कि हम ऊपर पहले ही बता चुके हैं. इसलिए उपवास के दौरान भोजन को बिना प्‍याज और लहसुन के बनाने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद के अनुसार लहसुन-प्‍याज का सेवन शरीर में गर्मी गर्मी बढ़ा सकता है. 

62bhhmo8

सात्विक भोजन-

नवरात्रि व्रत के दौरान आप आलू, शकरकंद, अरबी, सूरन, गाजर, खीरा और लौकी जैसी सब्‍जियों का सेवन कर सकते हैं. वैसे तो लहसुन प्याज के बिना बना खाना भी सात्विक भोजन (Sattvic food)की श्रेणी में आता है लेकिन, व्रत के दौरान अनाज का सेवन नहीं किया जाता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Navratri 2022 Durga Puja: नवरात्रि में क्यों नहीं खाना चाहिए प्याज लहसुन? जानें कैसी हो व्रत की डाइट
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com