Drinking Too Much Coffee: ज्यादा कॉफी पीने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें शरीर में क्या होता है बदलाव

How Much Coffee Is Too Much?: अगर आप लगता है आप इन दिनों कुछ ज्यादा कप कॉफी पी रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं. ऐसे कई लोग हैं, लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से क्या होता है आप जानते हैं? दुनिया में ज्यादातर अभी लोग घरों में ही समय बिता रहे हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते आपका रुटीन ही बदल गया होगा. खाने से लेकर सोने और कॉफी (Coffee) पीने तक! पहले सिर्फ सुबह कॉफी पीते थे लेकिन अब दिन में कितने कप हाथ में ले लेते हैं क्या आपने कभी गिनती की!

Drinking Too Much Coffee: ज्यादा कॉफी पीने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें शरीर में क्या होता है बदलाव

Coffee Disadvantages: एक दिन में ज्यादा कॉफी पीने से हो सकते हैं कई नुकसान

खास बातें

  • एक दिन में कई कप कॉफी पीना हो सकता है नुकसानदायक.
  • जानें ज्यादा कॉफी पीने से आप किन संकेतों को महसूस करते हैं.
  • नींद का पैटर्न बिगड़ने के साथ पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

Drinking Too Much Coffee: दुनिया में ज्यादातर लोग घरों अभी में ही समय बिता रहे हैं. इन दिनों लॉकडाउन के चलते आपका रुटीन ही बदल गया होगा. खाने से लेकर सोने और कॉफी (Coffee) पीने तक! पहले सिर्फ सुबह कॉफी पीते थे लेकिन अब दिन में कितने कप हाथ में ले लेते हैं क्या आपने कभी गिनती की! आजकल लोगों को कॉफी (Coffee) बहुत पसंद होती है. दुनिया भर में लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म कॉफी के साथ करते हैं. कुछ लोग इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस करते हैं, वहीं कुछ लोग इसे स्वाद और इसके फ्लेवर के वजह से पीते हैं. इस दिन आप घर पर कुछ ज्यादा ही समय बिता रहे हैं तो पहले से कई ज्यादा कॉफी पी रहे होंगे. लेकिन कॉफी कोई बहुत ज्यादा पीने वाली चीज है? क्या एक दिन कई कप कॉफी पी सकते हैं?

द नेशनल कॉफी एसोसिएशन (एनसीए) की एनुवल नेशनल कॉफी डेटा ट्रेंड्स (एनसीडीटी) ने इस साल पाया कि 40 साल से कम उम्र के अमेरिकियों को लंच टाइम में लगभग 2 कप कॉफी पीने की संभावना होती है और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग को नाश्ते के समय कॉफी पीना पसंद करते हैं. हाल ही में दुनिया वैश्विक महामारी से लड़ रही है तो औसत अमेरिकी कॉफी पीने वाला व्यक्ति प्रति दिन तीन कप से थोड़ा अधिक उपभोग कर रहा था. अगर आप भी घर पर रहते हुए कई कप कॉफी पी लेते हैं तो आपको अब कुछ बदलाव करने की जरूरत है.

औसतन 400 मिलीग्राम कैफीन, या मोटे तौर पर चार कप कॉफी में आमतौर पर अधिकांश वयस्कों के लिए सुरक्षित होती है. दिन भर में मध्यम मात्रा में कॉफी पीना आम तौर पर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता है, लेकिन अगर कॉफी का सेवन बढ़ा रहे हैं तो इसके बारे जानने के लिए कुछ और पहलू भी हैं. 

pt81nc5gDrinking Too Much Coffee: कॉफी का ज्यादा सेवन आपको थका हुआ महसूस करा सकता है

ज्यादा कॉफी पीने से इन लक्षणों को कर सकते हैं महसूस | Drinking More Coffee Can Make You Feel These Symptoms

1. अवांछित लक्षणों को महसूस करना (Develop Unwanted Symptoms)

अगर आप कुछ अच्छा न महसूस करने वाली भावनाओं का सामना करना रहे हैं, तो यह मत सोचिए कि आप अचानक बीमार पड़ रहे हैं. बल्कि यह कैफीन की ज्यादा मात्रा का परिणाम हो सकता है. "कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन कुछ अवांछित लक्षणों जैसे सिरदर्द, दिल की धड़कन का तेज होना या चिड़चिड़ापन हो सकता है. अगर आफ इन लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने कॉफी के सेवन की मात्रा में कटौती करने की जरूरत है.

2. अच्छी नींद न आना (Not Sleeping Well)

अगर आपने अचानक शाम को कॉफी पीना शुरू कर दिया है और फिर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो आप अपनी कॉफी की खपत की आदतों पर पुनर्विचार कर सकते हैं. कॉफी पीने से न सिर्फ नींद पर असर पड़ सकता है बल्कि सोने के पैटर्न पर भी इफेक्ट हो सकता है. कैफीन आपके शरीर में तीन से पांच घंटे तक रह सकता है, इसलिए दोपहर का कप पीने से आपकी नींद पूरी हो सकती है, रात को सोते समय नींद आ सकती है. 

oicb9rooDrinking Too Much Coffee: ज्यादा कॉफी पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है

3. एनर्जी में कमी होना (Energy Loss)

कॉफी पीने के बाद आप थोड़ी देर के लिए एनर्जी महसूस कर सकते हैं, लेकिन जब इससे आपकी नींद पर असर हो सकता है तो आपको थकान महसूस होगी और आप खुद में एनर्जी की कमी को देखेंगे. इसके बाद यह चक्र चलता रहता है और पूरे दिन थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

4. सीने में जलन महसूस होना (Suffering From Heartburn)

कॉफी उन पेय पदार्थों में से एक है जो अम्लीय होते हैं, इसलिए यह आपकी आंत को परेशान कर सकती है और जलन पैदा कर सकती है. अगर आपको पहले से ही एसिडिटी की समस्या रहती है तो आपको कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. कॉफी ही नहीं बल्कि जिन चीजों में कैफीन होता है उनका सेवन या तो कम कर देना चाहिए हो सकता है तो बंद ही कर देना चाहिए.

5. पेट खराब होना (Upset Stomach)

अगर आप पेट में दर्द या मतली का अनुभव कर रहे हैं तो इन सभी का कारण कॉफी हो सकती है जो आप पी रहे हैं, खासकर अगर आप इसे खाली पेट पर पी रहे हैं. एक दिन में कई कप कॉफी पाने से आपको पेट की परेशानियां होना शुरू हो सकती हैं.

irregular periods

6. बढ़ सकता है स्ट्रेस (You're More Stressed)

अगर आप खुद को स्ट्रेस में पा रहे हैं तो यह कैफीन के कारण हो सकता है. कैफीन से कोर्टिसोल का स्तर (शरीर का मुख्य तनाव हार्मोन) बढ़ सकता है. अगर आप ऐसे लक्षण खुद में महसूस कर रहे हैं तो आज से ही कॉफी का सेवन कम कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.