Diabetes Diet: डायबिटी रोगियों का शुगर लेवल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल, बस दिल खोलकर करें इन चीजों का सेवन

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज आपकी आंखों, किडनी और यहां तक कि आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट चेंजेस मददगार हो सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटी रोगियों का शुगर लेवल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल, बस दिल खोलकर करें इन चीजों का सेवन

Diabetes Diet Tips: यहां कुछ डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का कारण बनती है.
  • जब डायबिटीज की बात आती है तो डाइट सबसे ज्यादा मायने रखती है.
  • यहां कुछ डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी हैं.

What Food To Eat In Diabetes: हम लाइफस्टाइल में कुछ साधारण बदलावों के साथ अपनी हेल्थ को मैनेज कर सकते हैं. जब डायबिटीज की बात आती है तो डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) काफी मायने रखती है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में उतार-चढ़ाव का कारण बनती है. ऐसे में आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन ठीक से नहीं कर पाता. यहां कुछ डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी (Diabetes Friendly Recipes) हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं.

आसान डायबिटीज फ्रेंजली रेसिपी | Easy Diabetes Friendly Recipes

1) एलोवेरा जूस

यह ड्रिंक एलोवेरा का सेवन करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है. बस कुछ एलोवेरा जेल, एक गिलास पानी, नमक, भुना जीरा और पुदीने की पत्तियां मिलाएं और एक लंबे गिलास में परोसें. इसका स्वाद कड़वा हो सकता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Gluten Free Diet: क्या है ग्लूटेन और क्या होती है ग्लूटेन फ्री डाइट, जानें फायदे और नुकसान

2) स्टिर-फ्राई अंडे उबले हुए

उबले हुए अंडे, आमलेट का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको सादे उबले अंडे पसंद नहीं हैं, तो उबले हुए अंडे के साथ इस झट-पट स्टिर-फ्राई डिश को ट्राई करें. हालांकि, इस डिश को बनाते समय एक चम्मच से ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें. तेल का इस्तेमाल न करने के लिए आप इसे नॉन-स्टिक पैन में भी पका सकते हैं.

68bl0lsg

3) रागी दोसा

इस क्रिस्पी डोसा में कई तरह के जाने-माने पोषक तत्व होते हैं. रागी और गेहूं अपने हाई फाइबर सामग्री के लिए जाने जाते हैं, और यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीन न्यूट्रिशनल पैकेज हो सकता है. अगर आपको रागी डोसा का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे चटनी के साथ भी मिला सकते हैं.

दही से बनाएं ये 5 तरह के फेस पैक, Spotless और दमकती त्वचा जो देख आपके चाहने वाले पूछेंगे क्या है Glowing स्किन का राज़

4) काला चना चाट

चना को प्रेशर कुकर में रखने से पहले रात भर भिगो दें और उबाल आने दें. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कुछ उबले हुए आलू और मसाला काला चना के साथ डालें.

5) कुट्टू परांठा

कुट्टू, जिसे एक प्रकार का अनाज भी कहा जाता है, एक ग्लूटेन फ्री ग्रेन्स है जिसका उपयोग नवरात्रि के दौरान उपवास भोजन में किया जाता है. कुट्टू में हाई प्रोटीन, खनिज और विटामिन होते हैं, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीनट विकल्प बनाते हैं. यह कुट्टू का पराठा एक साधारण रेसिपी है जो दही के साथ अच्छी लगती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.