विज्ञापन
This Article is From Apr 01, 2022

Sapota (Chiku) Benefits: गर्मियों में करें इस फल का सेवन पाचन के साथ "Weight" भी होगा कंट्रोल

Chiku Health Benefits: चीकू एक रसदार स्वादिष्ट फल है. गर्मियों के मौसम में चीकू का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. चीकू दिखने में आलू जैसा लगता है. चीकू के पत्ते, जड़ और छाल को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Sapota (Chiku) Benefits: गर्मियों में करें इस फल का सेवन पाचन के साथ "Weight" भी होगा कंट्रोल
Benefits Of Chiku: गर्मियों के मौसम में चीकू का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Benefits Of Chiku In Summer: चीकू एक रसदार स्वादिष्ट फल है. गर्मियों के मौसम में चीकू का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. चीकू दिखने में आलू जैसा लगता है. चीकू (Chiku Health Benefits) के पत्ते, जड़ और छाल को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. चीकू को सपोटा (Sapota) के नाम से भी जाना जाता है. चीकू में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें विटामिन-बी, सी, ई और कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंग्नीज, फाइबर, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो चीकू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसे पाचन के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.

चीकू खाने के फायदे- Chiku Khane Ke Fayde: 

1. मोटापा के लिए-

वजन कम (Weight Loss) करने में मददगार है चीकू. असल में चीकू में डाइटरी फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से लंबे समय तक भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, और वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

0ji7t4q

2. एनर्जी के लिए-

चीकू एक नेचुरल एनर्जी (Energy) बूस्टर फल है. इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज शरीर में एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. चीकू के सेवन से कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

3. मांसपेशियों के लिए-

मांसपेशियों की कमजोरी, ताकत में कमी और कमजोर जोड़ों (Muscle And Joint) की समस्या को दूर करने में मददगार है चीकू. इसमें मैंग्नीज, जिंक और कैल्शियम मौजूद होने से ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है.

4. इम्यूनिटी के लिए-

चीकू में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.

5. पाचन के लिए-

चीकू को पाचन (Digestion) के लिए एक अच्छा फल माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व पाचन, पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

6. टूथ कैविटी के लिए-

चीकू में विटामिन-ए पाया जाता है, जो ओरल कैविटी (tooth Cavity) और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. चीकू फल में पाए जाने वाले लैटेक्स (एक तरह का गम) का उपयोग दांतों की कैविटी को भरने के लिए भी किया जा सकता है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
Sapota (Chiku) Benefits: गर्मियों में करें इस फल का सेवन पाचन के साथ "Weight" भी होगा कंट्रोल
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com