Breakfast For Flat Belly: बैली फैट को करना है कम तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स!

Breakfast For Flat Belly: मोटापा, वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेडोल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. लेकिन कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने वजन और बैली फैट को कम कर सकते हैं.

Breakfast For Flat Belly: बैली फैट को करना है कम तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स!

Flat Belly: बैली फैट को कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए वेजिटेबल सूप का सेवन करना बेहद असरदार हो सकता है.
  • सेब को नाश्ते में शामिल कर बैली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है.
  • दलिया में फाइबर और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Breakfast For Flat Belly: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. वजन घटाना तो आसान है लेकिन आपको बता दें कि पेट की चर्बी यानि बैली फैट कम करना उतना ही मुश्किल. दरअसल मोटापा, वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेडोल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. वजन बढ़ने के कारण हम अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते, किसी भी पार्टी या शादी में लोगों के सामने काफी असहज महसूस करते हैं. आपको बता दें कि बैली फैट को कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है. आपने कई बार लोगों को ये कहते सुना होगा, कि वजन घटाना एक बेहद लंबा प्रोसेस है. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. और ये बात काफी हद तक सही भी है. लेकिन कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने वजन और बैली फैट को कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको नियमित व्यायाम और हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट की आवश्यकता है. और इनमें से सबसे ज्यादा जरूरी है आपका नाश्ता, अगर आपका नाश्ता हेल्दी और वजन घटाने के अनुरूप है तो आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे नाश्ते के बारे में जो आपके बढ़े हुए वजन और बैली फैट को कम करने में मदद कर सकता है.

बैली फैट को कम करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवनः

1. वेजिटेबल सूप:

वेजिटेबल सूप स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. वजन घटाने के लिए सूप का सेवन करना बेहद असरदार हो सकता है. सूप में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो हेल्दी रखने के साथ-साथ बैली फैट को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.

fkdpcosg

वेजिटेबल सूप स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं. जो पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मददगार माने जाते हैं. सेब को नाश्ते में शामिल कर बैली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है.

3. ड्राई फ्रूट्सः

अगर आप सुबह नास्ते में ड्राई फ्रूट और नट्स का सेवन करते हैं. तो ये आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने के अलावा आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. आप इनको सलाद में मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गठिया है तो सर्दियों में न खाएं ये 5 चीजें, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. दलियाः

सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दलिया में फाइबर और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपके पाचन को बेहतर करने के अलावा बैली फैट को कम करने में भी मदद कर सकता है.

5. इडलीः

इडली और सांभर एक फेमस व्यंजन है. इटली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इडली एक ऐसा व्यंजन है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं. लेकिन, अगर आप इडली को सुबह नाश्ते में खाते हैं तो ये आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.