Healthy Foods For Summer: गर्मी में धूप और डिहाइड्रेशन से शरीर को बचाने के लिए जरूर खाएं ये 6 फूड्स

Foods For Summer Season: गर्मी चरम पर है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. चिलचिलाती गर्मी, तेज धूप के कारण थकान, तनाव, डिहाइड्रेशन, सनबर्न, जलन जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं.

Healthy Foods For Summer: गर्मी में धूप और डिहाइड्रेशन से शरीर को बचाने के लिए जरूर खाएं ये 6 फूड्स

Foods For Summer: गर्मी से बचने और बॉडी को एक्टिव रखने के लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • अंगूर में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.
  • केले में विटामिन्स, फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है.
  • खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Foods For Summer Season: गर्मी चरम पर है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. चिलचिलाती गर्मी, तेज धूप के कारण थकान, तनाव, डिहाइड्रेशन, सनबर्न, टैनिंग, स्किन में रैडनेस, खुजली, जलन जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. स्किन से जुड़ी समस्याएं तो ज्यादातर प्रदूषण, तेज धूप, धूल-मिट्टी और हेल्दी डाइट न लेने की वजह से भी होती हैं. लेकिन गर्मियों (Foods For Summer) के मौसम में एक समस्या जो ज्यादातर लोगों में देखी जाती है वो है डिहाइड्रेशन. गर्मी से बचने और बॉडी को एक्टिव रखने के लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें क्योंकि गर्मी में पसीने के कारण आपके शरीर से पानी निकल जाता है. जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या जल्दी हो सकती है. इसलिए खुद हाइड्रेट रखने के लिए आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

गर्मियों में खाएं ये फूड्स रहेंगे सेहतमंद- Eat Daily These Super Healthy Summer Foods For Good Health: 

1. अनार-

अनार एंथोसायनिन, टैनिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन और शरीर को धूप से बचाने में मदद कर सकता है. गर्मियों में अनार को डाइट में शामिल कर कमजोरी को दूर कर सकते हैं. 

m5jb2vd8

2. हेल्दी ड्रिंक्स-

गर्मियों के दिनों में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजों का सेवन करना चाहिए. जूस, फल, जल-जीरा, लस्सी, दही, मिल्क शेक आदि का सेवन करने से शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं. इतना ही नहीं ये गर्मी को मात देने और शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. 

3. लाल शिमला मिर्च-

सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लाल शिमाल मिर्च में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. केला-

केला एक ऐसा फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. केले में विटामिन्स, फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने और गर्मी में ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है. 

4. डार्क चॉकलेट-

अगर आपका गर्मी के दिनों में बाहर जाने का काम है और घर आते ही  धूप के कारण चक्कर, कमजोरी, सिर दर्द, आंखों में जलन जैसी समस्या परेशान कर रही है, तो आप डॉर्क चॉकलेट खाएं. डॉर्क चॉकलेट इन सब समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकती है. 

5. अंगूर-

अंगूर में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो धूप की हानिकारक किरणों से आपकी स्किन और शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं. अंगूर के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं. 

6. खीरा-

खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इतना ही नहीं खीरे में कई तरह के अन्य विटामिन्स, मिनरल भी पाए जाते हैं, जो शरीर को धूप से बचाने और हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.