Bone-Building Foods: कमजोर हड्डियों की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 7 शानदार फूड्स

Best Bone-Building Foods: दिनभर की भाग-दौड़ भरी जिंदगी और सही खान-पान न करने के चलते हमारी हड्डियां कमजोर हो रही हैं. हड्डियां कमजोर होने से शरीर को कई समस्याएं हो सकती है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना बहुत जरूरी है.

Bone-Building Foods: कमजोर हड्डियों की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 7 शानदार फूड्स

Food For Bone: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण पाया जाता है
  • सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है.
  • बादाम को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Best Bone-Building Foods: दिनभर की भाग-दौड़ भरी जिंदगी और सही खान-पान न करने के चलते हमारी हड्डियां कमजोर हो रही हैं. हड्डियां कमजोर होने से शरीर को कई समस्याएं हो सकती है. एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है. तब शरीर को ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है. प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन के, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना बहुत जरूरी है. विटामिन डी आपको धूप से भी मिल सकता है. हमें फिट रखने का काम हड्डियां करती है. हमारी हड्डियां जितनी लचीली होगी हम उतने ज्यादा चल फिर सकते हैं. हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसे महसूस होता हैं. कभी-कभी ये समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है, कि हमारा उठना बैठना मुश्किल लगने लगता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर पड़ रही हैं तो आपको अपनी डाइट में पोषण से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्सः

1. फिशः

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आप अपनी डाइट में फिश को शामिल कर सकते हैं. सॉलमन, टुना, मैकेरल, सार्डिन को हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इनके सेवन से हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं. 

hkg0hj7o

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आप अपनी डाइट में फिश को शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है और सब्जियों से आपको पूर्ण तरीके से न्यूट्रिएंट्स मिल सकता है.

3. बादामः

बादाम को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डेली बादाम का सेवन कर सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. डेयरी प्रोड्क्टः

दूध,दही या डेयरी प्रोड्क्ट में कैल्शियम, मिनरल और बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्ट्रॉग बनाने का काम करते हैं. दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे ना सिर्फ हड्डियां बल्कि पूरे शरीर को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

5. सोयाबीनः

सोयाबीन में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसलिए, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. 

6. संतराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. आपको बता दें कि ये सिर्फ विटामिन सी की ही नहीं बल्कि कैल्शियम और विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

7. अंजीरः

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर को फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.