Benefits Of Guava: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है अमरूद, जानें ये 6 जबरदस्त लाभ!

Benefits Of Guava: अमरूद, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. अमरूद के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Benefits Of Guava: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है अमरूद, जानें ये 6 जबरदस्त लाभ!

Guava: अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है

खास बातें

  • अमरूद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • शरीर में एनर्जी की कमी को दूर करने का काम करता है अमरूद.
  • कच्‍चे अमरूद में पके अमरूद की अपेक्षा विटामिन सी अधिक पाया जाता है.

Health Benefits Of Guava: सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक मिलने वाले अमरूद, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे मौसमी फूड्स आते हैं जिनका स्वाद हमें बार-बार खाने के लिए प्रेरित करता है. और उन्हीं फलों में से एक है अमरूद. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, जिसके चलते हम कई स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं. अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहते हैं. अमरूद का फल ही नहीं बल्की पत्ति भी फायदेमंद मानी जाती है. अमरूद पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है. अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद पर नमक और काली मिर्च लगाकर खाने से कफ की समस्या को दूर किया जा सकता है. अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको अमरूद से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

अमरूद खाने के फायदेः   (Health Benefits Of  Eating Guava)

1. इम्यूनिटीः

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमरूद का सेवन करें, अमरूद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में मौजूद विटामिन सी के गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

qmdcuq9g

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमरूद का सेवन करें,

2. एनर्जीः

शरीर में एनर्जी की कमी को दूर करने का काम करता है अमरूद. अमरूद को हाई एनर्जी फ्रूट कहा जाता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर में एनर्जी पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. दिलः

दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अमरूद का सेवन करना चाहिए. अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त कर कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. सर्दी-जुकामः

अमरूद को सर्दी-खांसी की समस्या से निजात दिलाने के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अमरूद के नियमित सेवन से सर्दी जुकाम जैसी समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 

5. कैंसरः

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में अमरूद का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. 

6. विटामिन सीः

शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए अमरूद का सेवन करना चाहिए. कच्‍चे अमरूद में पके अमरूद की अपेक्षा विटामिन सी अधिक पाया जाता है. इसलिए कच्‍चा अमरूद खाने से विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.