Watermelon For Health: डिहाइड्रेशन से लेकर मांसपेशियों के दर्द को दूर करने तक, जानें तरबूज खाने के 8 हैरान करने वाले लाभ!

Benefits Of Eating Watermelon: गर्मियों की शुरूआत हो गई है और इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप, लू से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें. तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मियों के मौसम में आपकी प्यास को बुझाने के अलावा आपको फ्रेश भी फील कराएगा.

Watermelon For Health: डिहाइड्रेशन से लेकर मांसपेशियों के दर्द को दूर करने तक, जानें तरबूज खाने के 8 हैरान करने वाले लाभ!

Watermelon Benefits: गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो, इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए.

खास बातें

  • डिहाइड्रेशन कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है
  • तरबूज के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है.
  • मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन करें.

Benefits Of Eating Watermelon: गर्मियों की शुरूआत हो गई है और इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप, लू से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें. गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो, इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए. इसलिए आप टाइम-टाइम पे पानी का सेवन करते रहें, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो पाए. इसके अलावा आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं जो पानी की कमी को पूरा कर सकें, तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक फूड्स के बारे में बताते हैं जो गर्मियों के मौसम में आपको तरोताजा रखने के अलावा आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखने का काम करेगा. तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मियों के मौसम में आपकी प्यास को बुझाने के अलावा आपको फ्रेश भी फील कराएगा. तरबूज की बात करें तो यह अंदर से लाल और बाहर से हरे रंग और आकार में बड़ा होता है. इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. यह फल कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा हैं. इसमें फाइबर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन-ए, विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इस फल को जो सबसे ज्यादा खास बनाता है वो है इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व. यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और इसी से फल को गहरा लाल रंग मिलता है. दरअसल तरबूज सिर्फ शरीर में पानी की कमी को ही पूरा करने का काम नहीं करता बल्कि शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में भी मदद कर सकता है. 

तरबूज खाने के फायदे: (Tarbuj Khane Ke Fayde)

1. हाइड्रेटः

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी के चलते डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. डिहाइड्रेशन कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कब्ज, कमजोरी, सिर चकराना, सिर दर्द, मुंह सुखना, पेट फूलना व लो बीपी आदि. तरबूज में पानी की अधिकता होती है, इसलिए यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है. 

2. पाचनः

तरबूज के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कब्ज, डायरिया व गैस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने का काम कर सकता है.

3. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन करें. ये न केवल आपके वजन को कंट्रोल में रखने का काम करेगा बल्कि आपके शरीर को हेल्दी भी रखेगा. तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जबकि फाइबर अधिक पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

belly fat

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन करें. Photo Credit: iStock

4. कैंसरः

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में तरबूज का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव कर सकता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए यह शरीर में कैंसर को पनपने से रोक सकता है.

5. मांसपेशियों में दर्दः

तरबूज को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन से भरपूर होता है. इसमें मौजूद साइट्रलाइन मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. 

6. इम्यूनिटीः

तरबूज को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तरबूज में विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं. तरबूज को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

7. आंखोंः

तरबूज को आंखों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. तरबूज विटामिन-ए का अच्छा सोर्स है, जो आंख के रेटिना में पिगमेंट का उत्पादन करने में मदद करता है. तरबूज के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

8. डायबिटीजः


डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है तरबूज का सेवन. तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीडायबीटिक गुण भी होते हैं. तरबूज कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है, इसलिए यह टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.