Imli Ke Fayde: इमली खाने के हैरान करने वाले पांच फायदे

Benefits Of Eating Tamarind: इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली को कई व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, खासतौर पर सांभर में. इमली का खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी को पसंद आता है.

Imli Ke Fayde: इमली खाने के हैरान करने वाले पांच फायदे

Benefits Of Tamarind: वजन कम करने के लिए इमली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • इमली का खट्टा मिठा स्वाद ज्यादातर सभी को पसंद होता है.
  • इमली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • इमली को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कम कर सकते हैं.

Benefits Of Eating Tamarind: इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली को कई व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, खासतौर पर सांभर में. इमली का खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी को पसंद आता है. इमली (Tamarind Benefits) को हम कई तरह से अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं, जैसे इमली की चटनी, इमली का अचार, इमली का पन्ना आदि. लेकिन क्या आप इमली के स्वास्थ्य लाभ जानते हैं. जी हां इमली (Imli Khane Ke Fayde) को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी अस्थेमेटिक, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो आइए देर किस बात कि जानते हैं इमली से मिलने वाले कुछ खास फायदे.

इमली खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Tamarind)

1. पाचनः

अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं तो इमली का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इमली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र तो मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

foa4d6o8

अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं तो इमली का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

इमली में विटामिन-सी और पॉलीसैकेराइड के तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. इमली को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. 

3. डायबिटीजः

इमली के बीज में काफी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इमली को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कम कर सकते हैं.

4. वजन घटानेः

इमली सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि आपके बढ़े हुए वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है. इमली में और उसके बीज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं, जो वजन को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. हीमोग्लोबिनः

इमली को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इमली का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.