विज्ञापन
Story ProgressBack

ये खट्टी पत्तियां बाल का झड़ना, दांत का दर्द और वजन को करेंगी कंट्रोल, औषधीय गुणों से हैं भऱपूर

इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग मासिक धर्म की ऐंठन से राहत प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है.

ये खट्टी पत्तियां बाल का झड़ना, दांत का दर्द और वजन को करेंगी कंट्रोल, औषधीय गुणों से हैं भऱपूर
इमली की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों से रूसी को कम करते हैं.

Imli patti ke benefits : इमली के पत्ते औषधिय गुणों से भरपूर हैं. यह मलेरिया जैसे रोग में खासतौर से फायदा पहुंचाते हैं. हालांकि इसका चिकित्सीय लाभ केवल यहीं तक सीमित नहीं है, क्योंकि यह पीलिया और मधुमेह को भी ठीक कर सकता है, स्कर्वी को ठीक करने में मदद करता है, अल्सर का इलाज करता है, जननांग संक्रमण को रोकता है, पूरे शरीर को संक्रमण से बचाता है और उच्च रक्तचाप से राहत प्रदान करता है. इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग मासिक धर्म की ऐंठन से राहत प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है.

इमली पत्तियों के लाभ क्या हैं

क्लासिक स्वाद के लिए बेस्ट

इमली का इस्तेमाल सदियों से भारतीय व्यंजनों में क्लासिक खट्टा स्वाद को देने के लिए किया जाता रहा है, लेकिन सिर्फ़ फल ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी सदियों से व्यंजनों और आयुर्वेद में शामिल हैं. इमली के पत्ते हरे रंग के होते हैं और आकार में लंबे होते हैं. व्यंजनों में, इसका इस्तेमाल ताज़ा और सूखे दोनों रूपों में किया जाता है.

स्कर्वी रोग में फायदेमंद

स्कर्वी, जिसे नाविक रोग के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन सी की कमी के कारण होता है. स्कर्वी के लक्षण मसूड़ों और नाखूनों से खून आना, थकान आदि हैं. इमली में उच्च एस्कॉर्बिक स्तर का एसिड होता है जो स्कर्वी को कम करता है.

ओरल हेल्थ के लिए बेस्ट

इमली की पत्तियां आपकी ओरल हेल्थ के लिए रामबाण साबित होती हैं. यह आपकी मौखिक स्वास्थ्य में सुधार और दांत के दर्द में भी राहत पहुंचाता है. यह बेस्ट होम रेमेडी है टुथ एक में. 

पीरियड में दे आराम

मासिक धर्म में ऐंठन असहनीय होती है. ऐसे में इमली के पत्तों का अर्क ऐंठन को कम कर सकता है क्योंकि यह दर्द निवारक होता है.  पत्तियों की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है अगर उन्हें पपीते के पत्तों, नमक और पानी के साथ मिलाया जाए लेकिन ध्यान रहे कि मिश्रण में बहुत ज़्यादा नमक न मिलाया जाए.

बालों से रूसी करे कम

इमली की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों से रूसी को कम करते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ता है और मजबूत भी. यहीं यह आपके वजन को भी कंट्रोल करता है. 

लीवर को रखे हैल्दी

यह लीवर के लिए भी फायदेमंद हैं. इससे आपका लीवर हैल्दी रहता है. तो अब से आपको इनमें से किसी परेशानी का अनुभव हो तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस तरह पेट को किया जा सकता है साफ, गट हेल्थ रहती है अच्छी 
ये खट्टी पत्तियां बाल का झड़ना, दांत का दर्द और वजन को करेंगी कंट्रोल, औषधीय गुणों से हैं भऱपूर
योग Expert ने बताया आंख की रोशनी मजबूत करने के लिए आसान योग मुद्रा, 5 मिनट रोज करने से धुंधला दिखना हो जाएगा कम
Next Article
योग Expert ने बताया आंख की रोशनी मजबूत करने के लिए आसान योग मुद्रा, 5 मिनट रोज करने से धुंधला दिखना हो जाएगा कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;