विज्ञापन
This Article is From Nov 29, 2021

Food Sources Of Potassium: पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन 8 चीजों को करें शामिल

Potassium Rich Foods: पोटैशियम हमारे शरीर के लिए जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है. शरीर में पोटैशियम की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. पोटैशियम नसों और मांसपेशियों के काम में मदद करता है. प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना पोटैशियम अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

Food Sources Of Potassium: पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन 8 चीजों को करें शामिल
Potassium Rich Foods: पोटैशियम की कमी से सिरदर्द की समस्या, हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

Potassium Rich Foods Hindi: पोटैशियम हमारे शरीर के लिए जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है. शरीर में पोटैशियम की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. पोटैशियम नसों और मांसपेशियों के काम में मदद करता है. प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना पोटैशियम (Food Sources Of Potassium) अपने आहार में शामिल करना चाहिए. पोटैशियम की कमी से सिरदर्द की समस्या, हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. पोटैशियम (High Potassium Foods) की कमी से हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जिनमें भरपूर मात्रा पोटैशियम पाया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से फूड्स को डाइट में शामिल करें, जिनमें रिच पोटैशियम पाया जाता है. तो परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप आपनी डाइट में शामिल कर पोटैशियम की कमी को दूर कर सकते हैं. 

पोटैशियम से भरपूर हैं ये 8 फूड्सः (Top 8 Food Sources Of Potassium)

1. शकरकंदः

शकरकंद एक जड़ वाली सब्जी है. शकरकंद बीटा कैरोटीन और विटामिन ए के साथ पोटैशियम से भरपूर होती है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. 

2. एवोकाडोः

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो बाकी फलों से थोड़ा महंगा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के, फोलेट और पोटैशियम पाया जाता है. एवोकाडो को डाइट में शामिल कर पोटैशियम की कमी को दूर कर सकते हैं. 

0os1q6sg

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो बाकी फलों से थोड़ा महंगा होता है.Photo Credit: iStock

3. आलूः

आलू में कैलोरीज़, सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं. आलू में विटामिन बी6, बी, पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए आप आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. टमाटरः

टमाटर पोटैशियम से भरपूर होते हैं. आप इन्हें सब्जी या सलाद के रुप में खा सकते हैं. टमाटर पोटैशियम की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

5. खुबानीः

स्वाद में मीठा खुबानी पोषक तत्वों का खजाना है. खुबानी में पोटैशियम और कैलोरी के गुण मौजूद होते हैं. जो ना सिर्फ बढ़ते वजन को कंट्रोल करते हैं, बल्कि शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में मदद कर सकते हैं.

6. केलाः 

केला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. केले में पोटैशियम, फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो आपके वजन के साथ पाचनतंत्र में भी मदद कर सकते हैं. 

7. पालकः

पालक में पोटैशियम के अलावा आयरन और कैल्शियम के गुण मौजूद होते हैं, जो हड्डियों, दांतों और कार्डियक मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

8. नारियल पानीः

नारियल पानी पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और मैंगनीज का अच्छा सोर्स है. नारियल पानी के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं.  

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Food Sources Of Potassium: पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन 8 चीजों को करें शामिल
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com