विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2021

Grapefruit Juice For Health: रोजाना ग्रेपफ्रूट जूस पीने के 6 अद्भुत लाभ

Benefits Of Drinking Grapefruit Juice: ग्रेपफ्रूट एक ऐसा फल है जिसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. ग्रेपफ्रूट को चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है. ग्रेपफ्रूट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से थकान, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है.

Read Time: 20 mins
Grapefruit Juice For Health: रोजाना ग्रेपफ्रूट जूस पीने के 6 अद्भुत लाभ
Grapefruit Juice Benefits: ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Benefits Of Drinking Grapefruit Juice:  ग्रेपफ्रूट एक ऐसा फल है जिसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. ग्रेपफ्रूट को चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है. ग्रेपफ्रूट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. आपको बता दें कि हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वजन को घटाने तक के लिए ग्रेपफ्रूट फायदेमंद माना जाता है. ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से थकान, बुखार, मलेरिया, मधुमेह, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ग्रेपफ्रूट जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

Advertisement

 ग्रेपफ्रूट जूस पीने के फायदेः (Grapefruit Juice Peene Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट का जूस पीना लाभदायक माना जाता है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. थकानः

थकान को दूर करने के लिए ग्रेपफ्रूट के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से शरीर में ऊर्जा के स्तर को तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

Advertisement
weakness in older men

थकान को दूर करने के लिए ग्रेपफ्रूट के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. डिहाइड्रेशनः

ग्रेपफ्रूट जूस गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने का काम करता है. इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मी में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

4. गठियाः

गठिया के मरीजों के लिए ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर के कैल्शियम को तोड़ने में मदद कर सकता है. कैल्शियम जोड़ों की कार्टिलेज का निर्माण करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

5. कब्जः

अगर आपको कब्ज या एसिडिटी की समस्या है तो आप नाश्ते में ग्रेपफ्रूट का जूस पी सकते हैं. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं. ये पाचन और कब्ज की समस्या में राहत देने का काम कर सकता है.

Advertisement

6. दिलः

ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट भीगे काले चने का सेवन
Grapefruit Juice For Health: रोजाना ग्रेपफ्रूट जूस पीने के 6 अद्भुत लाभ
अब सिर्फ 20 मिनट में घर पर बनाएं मैंगो फ्रूटी! इस आसान रेसिपी को आज ही करें ट्राई
Next Article
अब सिर्फ 20 मिनट में घर पर बनाएं मैंगो फ्रूटी! इस आसान रेसिपी को आज ही करें ट्राई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;