Bhuna Chana Benefits: सर्दियों में रोजाना भुने चने खाने के 6 गजब फायदे

Benefits Of Bhuna Chana: चना प्रोटीन का रिच सोर्स है. चने को डाइट में शामिल कर कई फायदे पा सकते हैं. भुने चने का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. असल में भुने चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है.

Bhuna Chana Benefits: सर्दियों में रोजाना भुने चने खाने के 6 गजब फायदे

Roasted Chana Benefits: चने को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

खास बातें

  • चने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.
  • चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • भुने चने में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Benefits Of Bhuna Chana: चना प्रोटीन का रिच सोर्स है. चने को डाइट में शामिल कर कई फायदे पा सकते हैं. भुने चने का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. असल में भुने चने (Bhuna Chana Benefits)में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है. इसे आप स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि भुने चने (Roasted Chana Benefits) में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. इतना ही नहीं भुने चने (Roasted Gram) में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है. सर्दियो में भुने चने को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इसके अलावा भुने चने का एक मुठ्ठी रोजाना सेवन करने से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए हम आपको भुने चने खाने के फायदे बताते हैं. 

भुने चने खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Roasted Gram)

1. हड्डियोंः

सर्दियों में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ जाती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भुने चने का सेवन करें. क्योंकि चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, कैल्शियम हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. चने खाने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

2. इम्यूनिटीः

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. भुने चने में कई विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. चने खाने से इम्यून सिस्‍टम को मजबूत बनाया जा सकता है. 

jtuhl2q8

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.Photo Credit: iStock

3. एनर्जीः

भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. भुने चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है. इसे खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए आप भुने चने को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. ब्लड शुगरः

डायबिटीज मरीजों के लिए भुने चने खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. भुने चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम को दूर कर सकते हैं.

5. पाचनः

भुने चने में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. भुने चने का रोजाना सेवन करने से पेट गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है.

6. मोटापाः

भुने चने में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, और फाइबर के गुण होने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे ज्यादा खाने से बचा जा सकता है. भुने चने को स्नैक के तौर पर खाने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.