Roasted Chickpeas Benefits: रोजाना एक मुठ्ठी भुने चने खाने से इम्यूनिटी, आयरन, एनर्जी समेत मिलेंगे पांच फायदे

Benefits Of Roasted Chickpeas: भुने चने सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चने को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. एक मुठ्ठी रोजाना भुने चने खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Roasted Chickpeas Benefits: रोजाना एक मुठ्ठी भुने चने खाने से इम्यूनिटी, आयरन, एनर्जी समेत मिलेंगे पांच फायदे

Roasted Chickpeas Benefits: रोजाना भुने चने खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • चने को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है.
  • भुने चने के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है.
  • चने न्यूट्रिएंट का भंडार माना जाता है.

Benefits Of Roasted Chickpeas:   भुने चने सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चने को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. एक मुठ्ठी रोजाना भुने चने खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. बहुत से लोग भुने चने सिर्फ स्वाद के लिए खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. भुने चने के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इतना ही नहीं आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. चने को सुबह ब्रेकफास्ट में खाने से शरीर दिनभर एनर्जेटिक रहेगा. इतना ही नहीं अगर आप ऑफिस या घर का काम करके थक गए हैं और इंस्टेंट एनर्जी चाहते हैं तो आप भुने चने को गुड़ के साथ खा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको भुने चने खाने के फायदे बताते हैं.

भुने चने खाने के फायदेः (Bhuna Chana Khane Ke Fayde)

1. मोटापाः

वजन कम करना एक बेहद मुश्किल काम है. मोटापा कम करने के लिए हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज करना जरूरी है. वजन घटाने के लिए आप भुने चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. भुने चने कैलोरी में बहुत कम होते हैं जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

q5kpbs7

वजन घटाने के लिए आप भुने चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

चने प्रोटीन और न्यूट्रिएंट का भंडार माना जाता है. भुने चने का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने मे मदद कर सकती है.

3. एनर्जीः

एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार हैं भुने चने. आपको बता दें कि भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

4. आयरनः

चने में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप रोजाना चने का सेवन करें. इसे आप किसी भी रूप में खाएं ये शरीर को स्वस्थ और आयरन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए भुने चने खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. भुने चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम को दूर किया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.