विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2021

Apple Cider Vinegar Benefits: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान तो एप्पल साइडर विनेगर का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर एक प्रकार का सिरका है. जिसे सेब के रस से बनाया जाता है. एप्पल साइडर विनेगर अधिकतर घरों में इस्तेमाल किया जाता है. इसको सेब के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता है.

Read Time: 3 mins
Apple Cider Vinegar Benefits: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान तो एप्पल साइडर विनेगर का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे
Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर को बनाने के लिए खमीर मिलाया जाता है.

Benefits Of Apple Cider Vinegar:  एप्पल साइडर एक प्रकार का सिरका है. जिसे सेब के रस से बनाया जाता है. एप्पल साइडर विनेगर अधिकतर घरों में इस्तेमाल किया जाता है. इसको सेब के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता है. इसको सेब के सिरके के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) को बनाने के लिए चीनी को शराब में बदलकर उसमें खमीर मिलाया जाता है. एप्पल साइडर सिरका का उपयोग औषधीय रूप से भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. स्वाद को बढ़ाने के अलावा ये वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको एप्पल साइडर विनेगर से होने वाले फायदे बताते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर के फायदेः

1. डाइजेशन में मददगारः

अगर आपको डाइजेशन की समस्या है जो आप सिरके का सेवन कर सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर का नेचर एसिडिक होता है और ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है जिनको गैस की समस्या रहती है. यह खाने को पचाने और डाइजेशन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

klu88qs8

अगर आपको डाइजेशन की समस्या है जो आप सिरके का सेवन कर सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. दिल की सेहत में मददगारः

दिल को सेहतमंद रखने में मददगार है एप्पल साइडर विनेगर. इसका इस्तेमाल करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद मिल सकती है.

3. मोटापा में मददगारः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं. यह आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है, जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

4. ब्लड शुगर में मददगारः

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है एप्पल साइडर का सेवन. एप्पल साइडर विनेगर इंसुलिन के प्रति हमारी सेंसिटिविट को मैनेज करता है, इसलिए ये ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज कर सकता है. 

5. डायबिटीज में मददगारः

सीमित मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-डायबिटिक और एंटी-ग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है. जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan Somvaar का रख रहे हैं व्रत तो नोट कर लें टिप्स, सेहत का रखें ख्याल खाने में शामिल करें ये चीजें
Apple Cider Vinegar Benefits: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान तो एप्पल साइडर विनेगर का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे
श्रद्धा कपूर की इंस्टा पोस्ट को देखकर करने लगेंगे ड्रूल, उनके फेवरेट फूड से खुद को भी कर सकते हैं रिलेट
Next Article
श्रद्धा कपूर की इंस्टा पोस्ट को देखकर करने लगेंगे ड्रूल, उनके फेवरेट फूड से खुद को भी कर सकते हैं रिलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;