Benefits And Side Effects Of Tomatos: टमाटर खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान!

Benefits And Side Effects Of Tomatos: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर दिन लगभग हर घर में किया जाता है. टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. टमाटर को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits And Side Effects Of Tomatos: टमाटर खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान!

Side Effects Of Tomatos: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • टमाटर के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • टमाटर का ज्यादा सेवन करने से पेट गैस की समस्या हो सकती है.
  • टमाटर के बीज सेहत के लिए नुकसानदायक माने जाते हैं.

Benefits And Side Effects Of Tomatos: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर दिन लगभग हर घर में किया जाता है. टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. टमाटर को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ये सामान्य-सा दिखाई देने वाला टमाटर, कई असामान्य गुणों से भरपूर है. टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो डायबिटीज, कैंसर जैसी कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. टमाटर वजन घटाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. टमाटर को आप सलाद सब्जी और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि टमाटर के इतने फायदे होने के अलावा इसके कुछ नुकसान भी हैं. टमाटर का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए आज हम आपको टमाटर से होने वाले फायदों और नुकसान के बारे में बताते हैं.

टमाटर खाने के फायदेः (Tamatar Khane Ke Fayde)

1. वजनः

टमाटर के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. टमाटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम भी कर सकता है. वजन कम करने के लिए आप टमाटर को सलाद सब्जी, सूप और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. 

2. आंखोंः

आंखों के लिए विटामिन सी फायदेमंद माना जाता है. टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल के गुण आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

3. इम्यूनिटीः

टमाटर में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के तत्व पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. टमाटर में पाए जाने वाले गुण सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से भी बचाने का काम कर सकते हैं. 

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड

4. डायबिटीजः

टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व पाए जाते हैं. टमाटर का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

टमाटर खाने के नुकसानः (Tamatar Khane Ke Nuksan)

1. एसिडिटीः

टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है. इस वजह से इसका अधिक सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है इसके अलावा ये सीने में जलन का कारण भी बन सकता है.  

0qsl8lvo

टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है. इस वजह से इसका अधिक सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है  

2. स्टोनः

टमाटर के बीज सेहत के लिए नुकसानदायक माने जाते हैं. अगर आप टमाटर सलाद में खा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि कम से कम बीज आपके पेट में जाए. दरअसल ये बीज आसानी से पच नहीं पाते जिसके कारण स्टोन की समस्या हो सकती है. 

3. दुर्गन्धः

टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपके शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है. पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा कर सकता है.

4. गैसः

जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उन्हें टमाटर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. टमाटर का ज्यादा सेवन करने से पेट गैस की समस्या हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें