Paneer Benefits And Side Effects: पनीर खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits And Side Effects Of Paneer: वेजिटेरियन हो या नॉनवेजिटेरियन हर किसी को पनीर और पनीर से बनी डिशेज पसंद होती हैं. पनीर वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Paneer Benefits And Side Effects: पनीर खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Paneer Benefits And Side Effects: पनीर से आसानी से कई प्रकार की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

खास बातें

  • पनीर पोषण से भरपूर होता है.
  • पनीर प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है.
  • पनीर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Benefits And Side Effects Of Paneer: वेजिटेरियन हो या नॉनवेजिटेरियन हर किसी को पनीर और पनीर से बनी डिशेज पसंद होती हैं. हम सभी किसी भी समय पनीर (Paneer Health Benefits) से बनी डिश खाना पसंद करते हैं और सबसे अच्छी बात ये कि इससे आसानी से कई रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. पनीर को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. पनीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. पनीर वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन कच्चा पनीर खाना कई बार हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं पनीर से होने वाले फायदे और नुकसान. 

पनीर खाने के फायदे- Paneer Khane Ke Fayde:

5b51vh38

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

  • पनीर में ढेर सारा कैल्शियम होता है, जो आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. कैल्शियम की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते हैं. 
  • पनीर को स्ट्रेस कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. पनीर का सेवन करने से स्ट्रेस और थकान की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 
  • पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन जरूरी तत्वों में से एक है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में पनीर को शामिल कर सकते हैं. 

पनीर खाने के नुकसान- Paneer Khane Ke Nuksan:

  • पनीर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो इसका ज्यादा सेवन न करें. पनीर का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. 
  • अगर आपको पाचन, कब्ज, एसिडिटी की शिकायत है, तो आप पनीर का ज्यादा सेवन न करें. खासतौर पर रात के समय तो बिल्कुल भी पनीर का सेवन न करें. पनीर ज्यादा खाने से पाचन गड़बड़ हो सकता है. 
  • पनीर का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने से दस्त की समस्या हो सकती है. अगर आप पनीर ज्यादा खाते हैं तो आपको दस्त लग सकते हैं.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.