Benefits Of Hot Water: हर दिन एक गिलास गर्म पानी पीने के 8 अद्भुत फायदे

Hot Water Benefits: क्या आप भी अपने दिन की शुरूआत एक कप चाय या कॉफी के साथ करते हैं. चाय और कॉफी का सुबह खाली पेट सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ दिन की शुरूआत करना अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Hot Water: हर दिन एक गिलास गर्म पानी पीने के 8 अद्भुत फायदे

Hot Water: बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत ही चाय और कॉफी जैसे ड्रिंक के साथ होती है.

खास बातें

  • एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है.
  • गर्म पानी मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है.
  • पीरियड्स के दौरान सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीने से पेट की सिकाई हो जाती है.

Warm Water Drinking Benefits: क्या आप भी अपने दिन की शुरूआत एक कप चाय या कॉफी के साथ करते हैं. असल में बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत ही चाय और कॉफी जैसे ड्रिंक के साथ होती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इन चीजों का सुबह खाली पेट सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ दिन की शुरूआत को सबसे हेल्दी माना जाता है. असल में दिन की शुरूआत अगर एक गिलास गर्म पानी (Benefits Of Warm Water) के साथ की जाए, तो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सुबह खाली पेट गर्म पानी (Drinking Hot Water) का सेवन करने से शरीर के खराब पदार्थ पसीने के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इतना ही नहीं अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी का सेवन अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Garam Pani Peene Ke Fayde:

1. एसिडिटी-

अगर आपको एसिडिटी (Acidity) की समस्या है, तो आप गर्म पानी पी सकते हैं. दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है. अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो एसिडिटी की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

2. जुकाम-

कई लोगों को छाती में जकड़न या जुकाम (Cough) की शिकायत अक्सर परेशान करती है. ऐसे में आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं. सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीने से आपके गले और छाती में आराम मिल सकता है.

3. मोटापा-

सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से वजन (Weight Loss) को आसानी से कम किया जा सकता है. असल में गर्म पानी का सेवन शरीर से खराब पदार्थ और फैट को पसीने के जरिए बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

23scpi7g

4. इम्यूनिटी-

बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. पाचन-

रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से पाचन (Digestion) शक्ति को दुरुस्त रखा जा सकता है. मजबूत पाचन तंत्र खाना अच्‍छे से पचाने और डाइजेस्‍ट करने में मदद कर सकता है. 

6. पीरियड्स-

पीरियड्स के दौरान सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीने से पेट की सिकाई हो जाती है. जिससे दर्द में आराम मिल सकता है. पीरियड्स (Period) के दौरान गर्म पानी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.

7. ड्राई स्कैल्प-

गर्म पानी का सेवन ड्राई स्कैल्प (Dry Scalp) के लिए फायदेमंद हो सकता है. रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीने से ड्राई स्कैल्प को रोकने और बालों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

8. स्किन-

हर दिन एक गिलास गर्म पानी का सेवन त्वचा (Skin) की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.