Garam Pani Peene Ke Fayde: रोजाना सुबह गर्म पानी पीने के कमाल के फायदे

Benefits Of Drinking Hot Water: हममें से बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन दिन की शुरूआत अगर एक गिलास गर्म पानी के साथ करते हैं तो ये शरीर को कई फायदा पहुंचा सकता है.

Garam Pani Peene Ke Fayde: रोजाना सुबह गर्म पानी पीने के कमाल के फायदे

Benefits Of Hot Water: सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • गर्म पानी पीने से एसिडिटी में आराम मिल सकता है.

Benefits Of Drinking Hot Water:  हममें से बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन दिन की शुरूआत अगर एक गिलास गर्म पानी (Benefits Of Warm Water) के साथ करते हैं तो ये शरीर को कई फायदा पहुंचा सकता है. सुबह खाली पेट गर्म पानी (Drinking Hot Water) का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. लेकिन वहीं अगर आप सुबह एक गिलास गर्म पानी (Hot Water) पीते हैं तो आपको बहुत मदद मिल सकती है. जी हां, रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही हैरान करने वाले फायदे.

गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Drinking Warm Water)

1. पाचनः

रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है. जो खाना अच्‍छे से पचाने या डाइजेस्‍ट करने में मददगार होगी और ये पूरी सेहत को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

foa4d6o8

रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है.Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

3. एसिडिटीः

अगर आपको एसिडिटी की समस्या परेशान कर रही है तो आप गर्म पानी पीएं. दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है. अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो एसिडिटी की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं. 

4. पीरियड्सः

हर महीने होने वाले पीरियड्स में आप दर्द से परेशान रहती हैं. ऐसे में आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम एक कारगर उपाय बता रहे हैं, जो आपको राहत पहुंचा सकता है. पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई हो जाती है जिससे दर्द में आराम मिल सकता है. 

5. जुकामः

अगर छाती में जकड़न या जुकाम की शिकायत अक्सर रहती है, तो ऐसे में गर्म पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिल सकता है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें