विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 06, 2022

Cranberry For Ladies: महिलाएं रोज खाएं क्रैनबेरी, यूरिन इंफेक्शन रहेगा दूर मिलेंगे ये 8 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Cranberry: क्रैनबेरी को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए. क्रैनबेरी दिखने में लाल रंग का एक बेहद छोटा सा रसीला फल हैं.

Read Time: 3 mins
Cranberry For Ladies: महिलाएं रोज खाएं क्रैनबेरी, यूरिन इंफेक्शन रहेगा दूर मिलेंगे ये 8 जबरदस्त फायदे
Benefits Of Cranberry: क्रैनबेरी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं.

Cranberry Health Benefits: क्रैनबेरी को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए. क्रैनबेरी दिखने में लाल रंग का एक बेहद छोटा सा रसीला फल हैं. क्रैनबेरीज को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस भी कहा जाता है. क्रैनबेरी (Cranberry For Ladies) को करौंदा के नाम से भी जाना जाता है. क्रैनबेरी में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और फिटॉन्यूट्रिएंट्स होते हैं. क्रैनबेरी का जूस यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन्स (यूटीआई) के संक्रमण से छुटकारा दिला सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. पेट की जुड़ी समस्याओं में बेहद फायदेमंद माना जाता है क्रैनबेरी. क्रैनबेरी को डाइट में शामिल कर मोटापे को भी कम किया जा सकता है.

क्रैनबेरी खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ- Cranberry Khane Ke Fayde:

1. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो क्रैनबेरी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्रैनबेरीज में एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भी भरपूर होती है, जो शरीर से खराब टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. 

2. हार्ट-

क्रैनबेरीज में पॉलिफेनॉल्स भी पाया जाता है और यह एक ऐसा तत्व है, जो कार्डियोवस्कुलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

n5k08gj8

क्रैनबेरीज में पॉलिफेनॉल्स भी पाया जाता है Photo Credit: iStock

3. गट हेल्थ-

क्रैनबेरीज गट यानी आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकती है. क्रैनबेरी खाने से गट हेल्थ को हेल्दी रख सकते हैं. 

4. कोलेस्ट्रॉल-

क्रैनबेरीज का सेवन करने से शरीर का बीएमआई भी कम होता है, जिससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो क्रैनबेरी को डाइट में शामिल करें. क्रैनबेरी में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

6. मसूडों-

क्रैनबेरी में पाया जाने वाला प्रोएंथोसायनिन मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, जो प्लाक बनने, कैविटी और मसूडों की समस्याओं का कारण बन सकता है.

7. स्किन-

क्रैनबेरी में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है.

8. यूरिन इंफेक्शन-

क्रैनबेरी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकता है. महिलाओं के लिए क्रैनबेरी का सेवन बेहद फायदेमंद माा जाता है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Cranberry For Ladies: महिलाएं रोज खाएं क्रैनबेरी, यूरिन इंफेक्शन रहेगा दूर मिलेंगे ये 8 जबरदस्त फायदे
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Next Article
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;