विज्ञापन
This Article is From Apr 19, 2022

Benefits Of Mishri: पाचन, कमजोरी और डायरिया समेत मिश्री खाने के 7 शानदार फायदे

Health Benefits Of Mishri: मिश्री को आयुर्वेद में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मिश्री को रॉक शुगर भी कहा जाता है. चीनी के अनरिफाइंड रूप को ही मिश्री कहा जाता है. इसे मुख्य रूप से गन्ने और खजूर के रस से तैयार किया जाता है.

Benefits Of Mishri: पाचन, कमजोरी और डायरिया समेत मिश्री खाने के 7 शानदार फायदे
Benefits Of Mishri: मिश्री और दूध का सेवन सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं है.

Health Benefits Of Mishri: मिश्री को आयुर्वेद में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मिश्री को रॉक शुगर भी कहा जाता है. चीनी के अनरिफाइंड रूप को ही मिश्री कहा जाता है. इसे मुख्य रूप से गन्ने और खजूर के रस से तैयार किया जाता है. मिश्री  (Mishri Benefits) सिर्फ स्वाद में ही नहीं सेहत के लिहाज से भी गुणकारी है. मिश्री को आप दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. सुबह खाली पेट मिश्री खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. मिश्री को कई रेसिपीज में शुगर की जगह इस्तेमाल किया जाता है. मिश्री में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार है. मिश्री को आप डाइट में शामिल कर पाचन को भी बेहतर रख सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं मिश्री से होने वाले फायदे.

मिश्री खाने के फायदे-  Mishri Khane Ke Fayde:

1. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मिश्री को शामिल कर सकते हैं. मिश्री के साथ सौंफ का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

e2iqn9g

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मिश्री को शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: Reckonsoft

2. कमजोरी-

जिन लोगों को थकान और कमजोरी की शिकायत रहती है. उन्हें अपनी डाइट में मिश्री को शामिल करना चाहिए, अगर आप दूध के साथ मिश्री का सेवन करते हैं, तो ये शरीर की थकान को दूर करने में मदद कर सकती है.

3. पाचन-

पाचन को बेहतर बनाने के लिए आप खाने के बाद मिश्री का सेवन करें. खाना खाने के बाद मिश्री को सौंफ के साथ खाने से खाना आसानी से पच जाता है और पेट गैस की समस्या से बच सकते हैं. 

4. मुंह के छालों-

मुंह के छालों की समस्या से परेशान हैं, तो मिश्री का सेवन फायदा पहुंचा सकता है. मिश्री को इलायची पाउडर के साथ पीस कर छालों वाले स्थान पर लगाने से छालों से राहत मिल सकती है.

5. खून की कमी-

अगर आपको एनीमिया की शिकायत है, तो आप मिश्री के साथ दूध का सेवन करें. मिश्री को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो खून की कमी को दूर करने में मददगार है. 

6. मेमोरी-

मिश्री को दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. मिश्री और दूध का रोजाना सेवन कर मेमोरी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.

7. डायरिया-

गर्मियों के दिनों में डायरिया की समस्या अक्सर देखी जाती है. डायरिया की समस्या को दूर करने के लिए आप आप मिश्री, धनिया के पानी का शरबत बना के पी सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
Benefits Of Mishri: पाचन, कमजोरी और डायरिया समेत मिश्री खाने के 7 शानदार फायदे
आज क्या बनाऊं: विघ्नहर्ता बप्पा को इस बार मोदक से हटकर लगाएं इस चीज का भोग, खुश होंगे गणपति गजानन, फटाफट नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: विघ्नहर्ता बप्पा को इस बार मोदक से हटकर लगाएं इस चीज का भोग, खुश होंगे गणपति गजानन, फटाफट नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com