Apple Fruit Benefits: रोजाना करें एक सेब का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Outstanding Health Benefits Of Apple: फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब एक ऐसा फल है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट तक सेब खाने की सलाह देते हैं.

Apple Fruit Benefits: रोजाना करें एक सेब का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Apple Fruit Benefits: सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

खास बातें

  • सेब के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.
  • सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं.
  • सेब को दांतों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Eating Apple In Hindi: फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब एक ऐसा फल है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट तक सेब खाने की सलाह देते हैं. सेब (Apple Fruit Health Benefits)में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, तो आइए जानते हैं सेब से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ. 

सेब खाने के फायदेः  (Six Reasons Why Apples Should Be A Part Of Daily Diet)

1. डायबिटीजः

सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा कर डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है.

h1j4ecgo

सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. दांतोंः

सेब को दांतों के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब को प्रतिदिन चबा-चबा कर खाने से दांतों को मजबूती मिलती है. इससे मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते, जिससे आप मुंह में होने वाली बीमारियों से भी बच सकते है. 

3. मोतियाबंदः

सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. माना जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट्स मोतियाबंद के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है.

4. अल्जाइमरः

सेब का रोजाना सेवन अल्जाइमर में काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करता है, जिससे अल्जाइमर की समस्या से बचा जा सकता है. 

5. इम्यूनिटीः

सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. सेब का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

6. मोटापाः

सेब पॉलीफेनोल्स, डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड जो एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है और कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब एंटी-ओबेसिटी गुणों की तरह काम करता है. जिससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.