Makhana Eating Benefits: मखाने का ऐसे करें सेवन, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Makhana Eating Health Benefits: मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे कई व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाने से लेकर स्नैक तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. मखाना एक लौ कैलोरी फूड है जिसे वेट-लॉस डाइट में भी शामिल किया जा सकता है.

Makhana Eating Benefits: मखाने का ऐसे करें सेवन, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Makhana Benefits: मखाने गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • मखाने में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • रोस्टेड मखाने को ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं.
  • मखाना एक लौ कैलोरी फूड है.

Makhana Eating Health Benefits: मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे कई व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाने से लेकर स्नैक तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं मखाने को व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाया जाता है. मखाने के स्वाद को बरकरार रखने और इसके फायदे लेने के लिए आप इसे घी में रोस्ट कर खा सकते हैं. मखाना एक लौ कैलोरी फूड है जिसे वेट-लॉस डाइट में भी शामिल किया जा सकता है. अगर मखाने (Makhana Health Benefits) के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें मैंग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, और प्रोटीन भरपूर पाया जाता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं मखाने खाने के फायदे.

सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों के साथ करें मखाने का सेवनः

1. कब्जः

मखाने को घी में भूनकर उसमें काला नमक डालकर खाने से पेट गैस, कब्ज में आराम मिल सकता है. क्योंकि मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, इसमें सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि आयरन, कैल्शियम के तत्व भी पाए जाते हैं, जो पेट गैस, अपच की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.  

foa4d6o8

मखाने को घी में भूनकर उसमें काला नमक डालकर खाने से पेट गैस, कब्ज में आराम मिल सकता है. Photo Credit: iStock

2. किड़नीः

मखाना ब्लड फ्लो और यूरिन को नियंत्रित करके किडनी हेल्थ की रक्षा करता है. यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. किड़नी को हेल्दी रखने के लिए आप मखाने को घी में फ्राई कर खा सकते हैं. 

3. जोड़ों के दर्दः

मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इनका सेवन करने से जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आप इन्हें दूध के साथ और स्नैक के रूप में खा सकते हैं.

4. इम्यूनिटीः

मखाने खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसे नाश्ते में दूध, ओट्स, सलाद में डालकर या स्नैक के रूप में खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

5. वजन घटानेः

मखाने में एथेनोल नामक एक तत्व पाया जाता है, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. ब्रेकफास्ट में रोस्टेड मखाने खाने से वजन को कम किया जा सकता है. 

6. हार्टः

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. मखाने में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट को कई खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. मखाने को स्नैक में खाने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.