विज्ञापन
This Article is From Dec 27, 2021

Curd Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है दही, जानें अन्य फायदे

Boost Your Immunity With Curd: दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में दही का सेवन दिन के समय करना चाहिए. ठंड में रात के समय दही खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है.

Curd Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है दही, जानें अन्य फायदे
Curd Health Benefits: दही में विटामिन सी मौजूद होने से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Eating Curd:  दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में दही का सेवन दिन के समय करना चाहिए. ठंड में रात के समय दही खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. क्योंकि दही (Curd Health Benefits) की तासीर ठंडी होती है. दही में विटामिन सी मौजूद होने से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. सर्दियों में मजबूत इम्यूनिटी (Boost Your Immunity) शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. दही त्वचा के लिए काफी लाभदायक है. इसके अलावा ऑस्टियोपोरोसिस, ब्लड प्रेशर, बालों और हड्डियों के लिए भी दही कई तरह से फायदेमंद है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बामारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा दही वजन घटाने में भी मददगार है. 

दही खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Curd In Hindi)

1. इम्यूनिटी में मददगारः

सर्दियों में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं. रोजाना दही खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

61j9p0io

दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. पाचन में मददगारः

ठंड के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं परेशानी का सबब बन सकती हैं. पाचन को बेहतर रखने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. लेकिन दही को दिन के समय ही खाएं. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को सही रखने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. हड्ड‍ियों में मददगारः

सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ जाती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

4. मॉइस्चराइज में मददगारः

दही स्किन को मॉइस्चराइज करता है. सर्दियों में रूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुधारने में मदद कर सकता है. मुंहासों की समस्या के लिए रामबाण है दही, इसे आप शहद के साथ पैक बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5. मोटापा में मददगारः

वजन घटाने के लिए आप दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं. दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
Curd Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है दही, जानें अन्य फायदे
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com