राज कपूर के सपने को पूरा करेगा 'वर्ल्ड क्लास फिल्म स्कूल'

राज कपूर के सपने को पूरा करेगा 'वर्ल्ड क्लास फिल्म स्कूल'

मुंबई:

पुणे में हिंदी सिनेमा के शो मैन राज कपूर के फार्म हाउस में वर्ल्ड क्लास फिल्म स्कूल शुरू हो रहा है। ये वही फार्म हाउस है, जहां राज कूपर ने 'सत्यम शिवम सुंदरम', 'बॉबी', 'मेरा नाम जोकर', 'प्रेम रोग' जैसी फिल्में बनाई थीं। राज कूपर के सपने को साकार करते हुए 25 एकड़ की इस ज़मीन पर सितंबर में फिल्म स्कूल शुरू हो रहा है जिसमें डायरेक्शन, एडिटिंग, सिनेमैटोग्राफी, प्रोडक्शन और फिल्म राइटिंग सिखाई जाएगी।

पुणे के करीब लोनी कलभोर के अपने फार्म हाउस में भारतीय सिनेमा के शो मैन राज कपूर ने अपनी कई कामयाब फिल्में बनाईं। शोमैन की याद में यहां वर्ल्ड पीस सेंटर और महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने मिलकर राज कपूर मेमोरियल की स्थापना की थी, जिसमें राज कपूर के जीवन को दिखाने वाली और उनकी फिल्मों से जुड़ी प्रतिमाएं लगाई गईं।

अब राज कपूर के इस मेमोरियल में फिल्म स्कूल की शुरुआत हो रही है। एमआईटी इंस्टीट्यूट के उपाध्यक्ष राहुल कराड ने एनडीटीवी को बताया कि हर बैच में 20 छात्र होंगे। यहां फिल्मों से जुड़ी बड़ी हस्तियां बच्चों को ट्रेनिंग देंगी। स्कूल को वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी है, जिसमें छात्रों को डायरेक्शन, एडिटिंग, साउंड और सिनेमेटोग्राफी में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा मिलेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन्हें स्क्रिप्ट राइटिंग और प्रोडक्शन भी सिखाया जाएगा। लोनी कलभोर के 25 एकड़ पर बन रहे इस वर्ल्ड क्लास फिल्म स्कूल के सितंबर तक शुरू होने की उम्मीद है। खबरों की माने तो राज कपूर हमेशा चाहते थे कि पुणे में उनकी इस ज़मीन का शिक्षा के लिए इस्तेमाल हो। करीब 6 सालों से इस स्कूल को बनाने की कवायद जारी थी, पर अब जाकर सितंबर महीने में ये सपना साकार होगा।