यह ख़बर 14 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

‘लाइफ ऑफ पाई’, एडले ने जीता गोल्डन ग्लोब अवार्ड

खास बातें

  • आंग ली की फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ को 70 वें गोल्डन ग्लोब्स पुरस्कार समारोह के दौरान सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजनल’ फिल्म का पुरस्कार प्रदान किया गया, जबकि ब्रिटिश गीतकार एडले ने जेम्स बॉन्ड की सुपरहिट फिल्म ‘स्काईफाल’ की थीम ट्यून के लिए यह पुरस्कार जीता।
लॉस एंजेलिस:

आंग ली की फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ को 70 वें गोल्डन ग्लोब्स पुरस्कार समारोह के दौरान सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजनल’ फिल्म का पुरस्कार प्रदान किया गया, जबकि ब्रिटिश गीतकार एडले ने जेम्स बॉन्ड की सुपरहिट फिल्म ‘स्काईफाल’ की थीम ट्यून के लिए यह पुरस्कार जीता।

भारतीय फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ के लिए माइकल डाना को ‘बेस्ट ओरिजनल मोशन पिक्चर’ के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार उन्हें जेसन स्टैथम और जेनिफर लोपेज ने दिया।

इस श्रेणी के लिए डेरियो मैरियानेली की ‘अन्ना कैरेनीना’, अलेग्जेंडर डेस्प्लैट की ‘आर्गो’, जॉन विलियम्स की ‘लिन्कोन’ और टॉम ट्वेकवेर, जॉनी क्लाइमेक तथा रीनहोल्ड हील की ‘क्लाउड एटलस’ भी नामांकित की गई थीं।

फिल्म के निर्देशक ली के साथ यह पुरस्कार लेने वाली डाना ने कहा, ‘शुक्रिया फॉक्स, इस फिल्म को बनाना सार्थक हुआ।’ अक्तूबर माह में अपने बेटे को जन्म देने के बाद पहली बार किसी समारोह में नजर आईं एडले ने कहा, ‘यह पुरस्कार मेरे प्यारे बेटे और मेरे ब्वॉयफ्रैंड सिमोन को समर्पित है, जिन्होंने मुझे यह करने के लिए प्रेरित किया। हालांकि मुझे पुरस्कार की उम्मीद नहीं थी।’

सर्वश्रेष्ठ मौलिक गीत की श्रेणी में एडले का मुकाबला ‘एक्ट ऑफ वेलॅर’ के गीत ‘फॉर यू’ के लिए कीथ अरबन और माइकल मैक्डेविट से, ‘स्टैंड अप गाइज’ के गीत ‘नॉट रनिंग एनीमोर’ के लिए जॉन बोन जोवी से, ‘सेफ एंड साउंड’ : टेलर स्विफ्ट एण्ड द सिविल वार्स फॉर द हंगर गेम्स : और ‘लैस मिजरेबल्स’ के गीत ‘सडनली’ के गायक क्लाउड माइकल स्कूनबर्ग, एलेन बौबलिल तथा हर्बर्ट क्रेत्जमेर से था। एडले का यह पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार है। इससे पहले वह आठ ग्रैमी पुरस्कार, चार अमेरिकी संगीत पुरस्कार और तीन ब्रिट्स पुरस्कार भी जीत चुकी हैं। इसी गीत के लिए एडले अगले माह होने वाले ऑस्कर पुरस्कारों के लिए भी नामांकित हैं।

गोल्डन ग्लोब 2013 पुरस्कार समारोह लॉस एंजेलिस के बेवरली हिल्टन होटल में हो रहा है और इसकी प्रस्तोता टीना फे तथा एमी पोहलर थे।

जेनिफर लॉरेन्स ने मेरिल स्ट्रीप और जूडी डेंच को पीछे छोड़कर ‘सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक’ के लिए संगीत अथवा हास्य श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

‘लैस मिजरेबल्स’ में ज्यां वेलज्यां की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार ह्यूज जैकमेन ने जीता।

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार एनी हैथवे को ‘लैस मिजरेबल्स’ में मरती हुई एक वेश्या फेन्टाइन की भूमिका निभाने के लिए मिला। ‘जैंगो अनचेन्ड’ फिल्म में डॉ किंग शुल्ज की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार क्रिस्टोफर वाल्ट्ज को दिया गया।
जैकमेन का मुकाबला ‘बेर्नी’ के लिए जैक ब्लेक से, ‘सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक’ के लिए ब्रैडली कूपर से, ‘सलमोन फिशिंग इन द यमन’ के लिए इवान मैक्ग्रेगर से और ‘हाइड पार्क फॉर हडसन’ के लिए बिल मुरे से था। 22वर्षीय लॉरेन्स का ‘बेस्ट परफार्मेन्स इन ए मोशन पिक्चर.. म्यूजिकल ऑर कॉमेडी’ श्रेणी में ‘सलमोन फिशिंग इन द यमन’ के लिए एमिली ब्लंट से, ‘द बेस्ट एग्जोटिक मैरीगोल्ड होटेल’ के लिए जूडी डेन्च से, ‘क्वार्टेट’ के लिए मैगी स्मिथ से और ‘होप स्प्रिंग्स’ के लिए मेरिल स्ट्रीप से था।

‘सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक’ में भारतीय अभिनेता अनुपम खेर मुख्य भूमिका में हैं। ब्रैडली कूपर के साथ फिल्म में लॉरेन्स ने एक परेशान विधवा की भूमिका निभाई है।

वह डेविड ओ रसेल द्वारा निर्देशित इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में ऑस्कर के लिए भी नामांकित हैं। ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा 24 फरवरी को होगी।

पुरस्कार ग्रहण करते समय लॉरेन्स ने मजाक में कहा, ‘यह क्या कहता है? मैंने मेरिल को पछाड़ दिया।’ टॉम हूपर की फिल्म में एकाकी जीवन बीता रही मां की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कृत एनी हैथवे ने कहा,  यह ट्रॉफी मुझे खुद पर संदेह होने की स्थिति में मेरे लिए आत्मरक्षा के हथियार की भूमिका निभाएगी। निर्देशन की श्रेणी में ऑस्कर के लिए नामांकित होने से चूक गए बेन अफलेक ने ‘आर्गो’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक श्रेणी में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता। यह फिल्म 1979 में अमेरिकी राजनयिकों को ईरान में बंधक बनाए जाने के बारे में है।

अफलेक का मुकाबला स्टीवन स्पीलबर्ग की ‘लिंकन’, आंग ली की भारत पर केंद्रित ‘लाइफ ऑफ पाई’, कैथरीन बिगेलो की ओसामा बिन लादेन पर बनी ‘जीरो डार्क थर्टी’ और क्वेन्ताइन तारान्तिनो की ‘जैंगो अनचेन्ड’ से था। ‘जैंगो अनचेन्ड’ के लिए तारान्तिनो को सर्वश्रेष्ठ पटकथा श्रेणी में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला। ऑस्ट्रिया के ‘आर्मर’ ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में ‘रस्ट एंड बोन’, ‘द इनटचेबल्स’, ‘ए रॉयल अफेयर’ और ‘कोन तिकी’ को पीछे छोड़ा और गोल्डन ग्लोब जीता। माइकल हनेकी द्वारा निर्देशित यह फिल्म ऑस्कर के लिए मजबूत दावेदार है।

सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड फीचर फिल्म की श्रेणी में ‘ब्रेव’ को और टेलीविजन श्रेणी में ‘होमलैंड’ को ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ शृंखला का गोल्डन ग्लोब अवार्ड मिला। टीवी श्रेणी ही ‘गर्ल्स’ ने ‘म्यूजिकल या ड्रामा श्रेणी’ में बाजी मारी।

‘होमलैंड’ में निकोलस ब्रूडी की भूमिका के लिए डेमियन लेविस ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का और कैरी मैथिसन की भूमिका के लिए क्लेयर डैनेस ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

टीवी शृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अभिनेता डॉन चेडल ने ‘हाउस ऑफ लाइज’ के लिए और अभिनेत्री लेना डनहैम ने ‘गर्ल्स’ के लिए पुरस्कार जीता।

लघु शृंखलाओं में ‘गेम चेंज’ विजेता रही। लघु शृंखला में सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार का पुरस्कार ब्रिटिश अभिनेत्री मैगी स्मिथ को ‘डाउनटॅन एब्बी’ के लिए और एड हैरिस को ‘गेम चेंज’ के लिए दिया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

‘गेम चेंज’ में साराह पालिन की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री जूलियन मूर को लघु शृंखला या टीवी फिल्म में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मिला। पुरुषों की श्रेणी में यह पुरस्कार केविन कोस्टनर ने ‘हैटफील्ड्स एंड मैक्कॉयज’ के लिए जीता।