Oscar 2017: 'ला ला लैंड' को सबसे ज्यादा 14 नॉमिनेशन, 'लायन' के लिए देव पटेल हुए नामित

Oscar 2017: 'ला ला लैंड' को सबसे ज्यादा 14 नॉमिनेशन, 'लायन' के लिए देव पटेल हुए नामित

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर कैटेगिरी में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए देव पटेल. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • रियल लाइफ घटना पर आधारित है 'लायन' की कहानी.
  • सरू ब्रिरले की किताब 'अ लॉन्ग वे होम' पर बनी है फिल्म.
  • फिल्म में सरू की भूमिका निभा रहे हैं देव पटेल.
नई दिल्ली:

भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल को हॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्म अवॉर्ड ऑस्कर के लिए नामित किया गया है. देव को फिल्म 'लायन' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता श्रेणी में नॉमिनेट किया गया है. भारत में 24 फरवरी को रिलीज होने जा रही इस फिल्म को सबसे पहले टोरन्टो फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था. भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई बिजनेमैन सरू ब्रिरले की जिंदगी पर लिखी किताब 'अ लॉन्ग वे होम' पर आधारित इस फिल्म में देव सरू की भूमिका निभा रहे हैं. बचपन में अपनी मां से ट्रेन में बिछड़े सरू को एक ऑस्ट्रेलियाई दंपत्ति ने गोद ले लिया था. अपनी मां से बिछड़ने के करीब 25 साल बाद गूगल अर्थ की मदद से सरू अपनी मां को ढूंढने में कामयाब हुए और भारत आकर उन्होंने उनसे मुलाकात की.

देव को इस कैटेगिरी में जेफ ब्रिजेस, माहेरशला अली, लुका हेजेस और माइकल शैनन के साथ नॉमिनेट किया गया है. देव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सरू के किरदार के लिए वह भारत के अनाथालयों में गए, ट्रेन के जनरल डिब्बों में सफर किया ताकि वह उस किरदार में पूरी तरह से ढल सकें. इसके लिए देव पटेल ने आठ महीनों तक कोई और काम नहीं किया.

देव मुंबई के होटल ताज में हुए 26/11 हमलों पर आधारित फिल्म 'होटल मुंबई' में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. इसमें दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर भी प्रमुख भूमिका में नजर आएंगे यह उनकी 501वीं फिल्म होगी.

डैनी बॉयल की ऑस्कर विजेता फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले देव 'द लास्ट एयरबाइंडर', 'चैपी', 'द बेस्ट एग्जॉटिक मैरिगोल्ड होटल' और इसके सीक्वल में अपनी बेहतरीन भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं. वहीं साल 2013 में जीक्यू इंडिया ने देव पटेल को विश्व के सबसे प्रभावशाली भारतीयों की सूची में शामिल किया था.

'ला ला लैंड' को 14 नॉमिनेशन
म्यूजिकल फिल्म 'ला ला लैंड' को सबसे ज्यादा 14 श्रेणियों में नामांकित किया गया है. ऑस्कर के इतिहास में इससे पहले केवल 'टाइटेनिक' और 'ऑल अबाउट ईव' को इतने ज्यादा नॉमिनेशन मिल चुके है. इस बार सबकी नज़र बेस्ट डायरेक्टर अवार्ड पर है. दरअसल इस कैटेगिरी में मेल गिब्सन को फिल्म 'हैक्सावे रिज' के लिए नामांकित किया गया है, अपने विवादित बयानों के कारण उन्हें ऑस्कर से लंबे समय के लिए बायकॉट कर दिया गया था. साल 2017 के ऑस्कर समारोह का आयोजन 26 फरवरी की शाम (भारतीय समय के अनुसार 27 फरवरी की सुबह) लॉस एंजिलिस में किया जाएगा, इसका प्रसारण दुनियाभर के 121 देशों में किया जाएगा.

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com