कानूनी नोटिसों में उलझी कंगना-ऋतिक की कहानी, पढ़ें क्या है पूरा मामला

कानूनी नोटिसों में उलझी कंगना-ऋतिक की कहानी, पढ़ें क्या है पूरा मामला

मुंबई:

अभिनेता ऋतिक रोशन और अभिनेत्री कंगना रनौत के बीच लड़ाई ने गंभीर रूप ले लिया है। दोनों अपनी लड़ाई अदालत में ले गए हैं। दोनों कलाकारों ने आरोपों की बौछार करते हुए एक-दूसरे को कानूनी नोटिस भेजे हैं।

42 साल के ऋतिक ने पहले 'क्रिश-3' की अपनी सह-कलाकार को कानूनी नोटिस भेजा, जिसमें उन्होंने मांग की कि कंगना एक संवाददाता सम्मेलन कर माफी मांगे और दोनों के कथित प्रेम प्रसंग को लेकर स्थिति साफ करें। ऋतिक प्रेम प्रसंग की खबर को पूरी तरह खारिज कर चुके हैं।

28 साल की कंगना ने कहा कि वह 'मंदबुद्धि' वाली किशोरी नहीं हैं और उन्होंने माफी मांगने से इनकार कर दिया। उन्होंने इसकी बजाए ऋतिक को एक नोटिस भेजकर अपना नोटिस वापस लेने या आपराधिक मामले का सामना करने की चेतावनी दी।

'बेवकूफ पूर्व प्रेमी' विवाद
इससे पहले दोनों कलाकारों के आरोप-प्रत्यारोप की खबरें सोशल मीडिया पर खूब चल रही थीं, लेकिन अब यह दो कानूनी नोटिसों के माध्यम से सार्वजनिक हो गई हैं। कंगना ने कथित रूप से एक इंटरव्यू में ऋतिक को इशारों-इशारों में अपना 'बेवकूफ पूर्व प्रेमी' बताया था, जिसके लिए ऋतिक ने उन्हें नोटिस भेजकर माफी मांगने के लिए कहा। दूसरी तरफ कंगना ने अपने नोटिस में ऋतिक पर दोनों के संबंधों पर पर्दा डालने की एक बेवकूफाना कोशिश करने का आरोप लगाया।

ऋतिक के वकील दीपेश मेहता द्वारा गत 26 फरवरी को भेजे गए नोटिस में कहा गया, 'पिछले कुछ समय से आप (कंगना) अप्रत्यक्ष रूप से कह रही हैं और प्रिंट एवं सोशल मीडिया के माध्यम से फिल्म जगत एवं विस्तृत रूप में सार्वजनिक स्तर पर एक छवि गढ़ने की कोशिश कर रही हैं कि मेरे मुवक्किल (ऋतिक) और आपके बीच कोई संबंध थे।'

ऋतिक के चार पन्नों के नोटिस में कहा गया, 'हमारे मुवक्किल का कहना है कि इसका उल्लेख करने की जरूरत नहीं है कि उनके और आपके बीच कोई संबंध नहीं थे। आप एक गलत बात फैलाने की कोशिश कर रही हैं और गलत उद्देश्यों एवं दुर्भावना से प्रचार हासिल करना चाहती हैं।' वहीं एक मार्च को अपने 21 पन्नों के जवाब में कंगना ने कहा, 'वह कोई मंदबुद्धि वाली किशोरी नहीं हैं जो प्यार में पागल हो गई हों और उन दोनों के बीच जो भी हुआ उसमें दोनों पक्षों की पूरी रजामंदी थी।'

कंगना के वकील का जवाब
कंगना के वकील रिजवान सिद्दीकी ने नोटिस में कहा, 'यह दर्ज करना मुनासिब है कि आपके मुवक्किल ने पूरे समय मेरी मुवक्किल की मदद की और उनके साथ जुड़े रहे। उन्होंने साथ ही उन्हें रोकने की कोशिश नहीं की। मेरी मुवक्किल द्वारा भेजे गए ईमेल को लेकर आपत्ति जताने से जुड़ा उनका कोई संवाद नहीं है। इससे पता चलता है कि उन्होंने ईमेल अपनी सहभागिता और रजामंदी से हासिल किए।'

सिद्दीकी ने कहा, ऋतिक का ऐसी चीजें करना शायद उनका अब तक का सबसे मूखर्तापूर्ण काम है। वह खुद को बेवकूफ की तरह पेश कर रहे हैं। सात दिन हो गए हैं और हमें उनसे कोई जवाब नहीं मिला है।' उन्होंने कहा, 'हम नोटिस को लेकर उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि तथ्य एवं कानून हमारे साथ हैं।' वहीं कंगना के नोटिस के बारे में पूछे जाने पर ऋतिक के वकील ने कहा कि वह इस समय इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहते।

ऋतिक ने अपने नोटिस में कहा है कि उन्होंने और कंगना ने केवल दो फिल्मों में साथ काम किया है और पेशेवर संबंधों के अलावा दोनों के बीच किसी भी तरह का सामाजिक, व्यक्तिगत, दोस्ताना और या अंतरंग संबंध नहीं था।

फर्जी ईमेल आईडी का मामला
ऋतिक के नोटिस के अनुसार दोनों 24 मई, 2014 को करण जौहर के जन्मदिन की पार्टी में मिले थे, जहां कंगना ने उनके पास आकर 'क्वीन' फिल्म में उनके काम की तारीफ के लिए अभिनेता द्वारा भेजे गए ईमेल को लेकर उनका शुक्रिया अदा किया। नोटिस में कहा गया, 'इस पर हमारे मुवक्किल ने आपसे कहा कि उन्होंने अब तक वह फिल्म नहीं देखी है। उन्होंने यह भी साफ किया कि आपको जिस ईमेल आईडी से मेल मिला वह उनका नहीं है और उन्होंने आपको अपना असली ईमेल आईडी दिया।' नोटिस में कहा गया कि अभिनेता पहले ही दिसंबर, 2014 में फर्जी ईमेल आईडी को लेकर मुंबई पुलिस की साइबर शाखा में शिकायत दर्ज करा चुके हैं।

इसमें कहा गया, 'ऋतिक का असली ईमेल आईडी जानने के बाद आपने (कंगना) उन्हें ढेर सारे ईमेल भेजे। मेरे मुवक्किल ने सारे ईमेल (कुल 1439) नजरअंदाज करने की कोशिश की, जबकि इससे उनका मानसिक शोषण हुआ और उन्होंने तनाव झेला।'

नोटिस के अनुसार, 'हमारे मुवक्किल को ईमेल भेजने के अलावा आप फिल्म जगत में भी लोगों को उनके साथ अपने प्रेम प्रसंग की बात बताती रहीं, इसके बाद हमारे मुवक्किल को एक 'बेवकूफ पूर्व प्रेमी' कहा।' कंगना ने अपने नोटिस में दावा किया कि ऋतिक ने खुद उन्हें वह ईमेल आईडी दिया था, जिसपर मई, 2014 तक दोनों के बीच बातचीत होती रही।

कंगना का ईमेल आईडी हुआ हैक
अभिनेत्री के नोटिस के अनुसार, 'मेरी मुवक्किल (कंगना) का कहना है कि ऋतिक नए ईमेल आईडी के जरिए संवाद करना चाहते थे, क्योंकि उनका तलाक सामने था। अपना नाम, छवि और प्रतिष्ठा को बचाने के लिए आपके मुवक्किल (ऋतिक) ने बार-बार दुर्भावना एवं शरारत से मेरे मुवक्किल की ईमेल आईडी हैक की और अपनी तरफ से भेजे गए सभी मेल डिलीट कर दिए।'

ऋतिक ने आरोप लगाया कि 'क्रिश 3' की ऑउटडोर शूटिंग के दौरान शराब के नशे में धुत्त कंगना ने उनके सामने हंगामा किया और बाद में उनकी बहन रंगोली ने इसके लिए माफी मांगी।

नोटिस में कहा गया, 'आपकी बहन ने मेरे मुवक्किल से कहा कि आप ऐस्पर्गर सिंड्रोम से ग्रस्त हैं और अनुरोध किया कि वह किसी को इसके बारे में न बताए। मेरे मुवक्किल ने तब से आज तक अपना वादा निभाया।' ऋतिक ने आगे आरोप लगाया कि कंगना ने उनके पिता राकेश रोशन से भी संपर्क किया, जिन्होंने उनसे कहा कि ऋतिक की उनमें रूचि नहीं है।

ऋतिक के परिवार के लिए कोई अजनबी नहीं कंगना
अभिनेता ने मांग की कि कंगना कानूनी नोटिस मिलने के सात दिन के भीतर माफी मांगें या मानहानि के लिए आपराधिक कार्रवाई का सामना करें। अपने खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों को खारिज करते हुए कंगना ने दावा किया कि वह ऋतिक या उनके परिवार के लिए कोई अजनबी नहीं थीं।

कंगना ने अपने नोटिस में कहा, 'जनवरी 2011 और 2012 में कंगना को आपकी बहन के जन्मदिन की पार्टियों में आमंत्रित किया गया था। 2013 में आप, आपकी पत्नी और आपके माता-पिता कंगना के जन्मदिन की पार्टी में शामिल हुए थे और इसके बाद सितंबर 2013 में कंगना आपके पिता के जन्मदिन की पार्टी में गई थीं। ये सभी पार्टियां निजी मामले हैं।'

उन्होंने नोटिस में कहा, 'आपके मुवक्किल अपनी खुद की काल्पनिक आत्ममुग्धता वाली दुनिया में जी रहे हैं जो खुद के महत्व के साथ शुरू और खत्म होती है। कंगना ने जब अपने इंटरव्यू में अपने बेवकूफ पूर्व प्रेमियों की बात की तो उन्होंने आपके मुवक्किल (ऋतिक) का कहीं भी उल्लेख नहीं किया। यह आपके मुवक्किल की खुद की गैरजरूरी प्रतिक्रिया थी, जिससे लोगों का उन पर ध्यान गया और लोगों को लगा कि वह 'बेवकूफ पूर्व प्रेमी' आपके मुवक्किल हो सकते हैं।'

अभिनेत्री ने साथ ही उनके ऐस्पर्गर सिंड्रोम से ग्रस्त होने के ऋतिक के दावे को खारिज करते हुए कहा कि उन्हें कोई मानसिक विकार नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)