89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड: इन दो लोगों को अभी से पता है ऑस्‍कर के सभी विजेताओं का नाम

89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड: इन दो लोगों को अभी से पता है ऑस्‍कर के सभी विजेताओं का नाम

खास बातें

  • मार्था रूज और ब्रायन कलिनन ने की है ऑस्‍कर अवॉर्ड्स के वोटों की गिनती
  • प्रिंस वॉटर हाउस कूपर्स 83 सालों से कर रही है वोटों को गिनने का काम
  • रविवार को लॉस ऐंजलिस में आयोजित होंगे 89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड्स
नई दिल्‍ली:

रविवार की शाम को कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में होने वाले 89वें अकादमी अवॉर्ड्स में आखिर कौन विजेता है, किस फिल्‍म का बेस्‍ट फिल्‍म का पुरस्‍कार मिलेगा या क्‍या 20 वीं बार बेस्‍ट एक्‍ट्रेस के लिए नोमिनेट होकर इतिहास रचने वाली मेरिल स्‍ट्रीप क्‍या इस बार यह पुरस्‍कार जीत पाएंगी... यह सारे सवाल हर किसी के मन में हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऑस्‍कर के इस भव्‍य समारोह से पहले ही दो व्‍यक्ति ऐसे भी हैं जो सारे पुरस्‍कारों के बारे में जानते हैं? जी हां, मार्था रूज और ब्रायन कलिनन ऐसे ही दो इंसान हैं जो इन अवॉर्ड्स के बारे में सब कुछ जानते हैं. इन अवॉर्ड्स का टेलिकास्‍ट दुनिया के 121 देशों में होने वाला है लेकिन इसके लाइव प्रसारण से पहले ही मार्था और ब्रायन वह दो इंसान हैं जो इन अवॉर्ड्स के विजेताओं के बारे में सारी जानकारी रखते हैं.

दरअसल मार्था और ब्रायन प्रोफेश्‍नल सर्विसेज फर्म 'प्रिंस वॉटर हाउस कूपर्स' में पार्टनर हैं. यही कंपनी ऑस्‍कर के लिए पड़ने वाले वोटों की गिनती करती है. इस गिनती की जिम्‍मेदारी मार्था और ब्रायन पर ही है और यही दोनों वह शख्‍स हैं जो पूरी दुनिया से पहले ही अवॉर्ड्स के सभी विजेताओं के नाम जानते हैं. इन दोनों ने कई बार वोटों की गिनती की है ताकी यह किसी भी वजह से गलत न हो. बता दें कि पिछले 83 सालों से यही कंपनी ऑस्‍कर के वोटों की गिनती कर रही है. ब्रायन कलिनन का कहना है कि हर साल सिर्फ दो ही लोग होते हैं जो इस पूरी प्रकिया को लीड करते हैं और जिन्‍हें इन पुरस्‍कारों के बारे में पता होता है.

 
89th oscar awards

द मीडियम साइट के अनुसार मार्था कहती हैं, 'मुझसे पूछा जाता है कि मुझे सबसे ज्यादा आनंद किस बात में आता है. कार में समारोह स्थल तक जाने का समय वाकई में मज़ेदार होता है. जब सब विजेताओं को लेकर अटकलें लगा रहे होते हैं और मुझे पता होता है कि विजेता कौन हैं.'

एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस के सात हजार सदस्य ऑस्कर विजेताओं का चुनाव करते हैं. ये सात हजार सदस्य पोस्टल या इलेक्ट्रॉनिकली माध्यम से अपना वोट देते हैं. द मीडियम के अनुसार मार्था का कहना है कि ज्‍यादातर सदस्य आजकल इलेक्ट्रॉनिकली ही वोटिंग करते हैं. इसके बावजूद 24 श्रेणियों में हुई गिनती कम्प्यूटर के बजाय हाथ से ही हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com