QUIZ: शशि कपूर के जीवन से जुड़ी ये 5 बातें क्या जानते हैं आप...?

इस क्विज़ में शशि कपूर के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे सवाल हैं, जो उनके फिल्मी करियर से लेकर उनकी फैमिली और को-एक्टरों के बारे में हैं, क्या इनके जवाब जानते हैं आप?

QUIZ: शशि कपूर के जीवन से जुड़ी ये 5 बातें क्या जानते हैं आप...?

नहीं रहे शशि कपूर

बॉलीवुड की महानतम शख्सियतों में से एक, अपने समय में रोमांटिक किरदारों के लिए मशहूर अभिनेता, निर्माता-निर्देशक शशि कपूर का सोमवार को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूबाई अंबानी अस्पताल में देहांत हो गया. उनकी लाइफ से जुड़े ऐसे कई किस्से-कहानियां हैं, जिन्हें हम हमेशा याद करते रहेंगे. शशि कपूर ने 1940 के दशक के आखिरी वर्षों में बाल कलाकार के रूप में अपनी पहचान कायम कर ली थी. ‘आग’ (1948) और ‘अवारा’ (1951) में बाल कलाकार के रूप में उनके उम्दा अभिनय को लोग आज भी याद करते हैं. शशि कपूर ने 1950 के दशक में सहायक निर्देशक के तौर पर भी काम किया था.

बॉलीवुड को 'दीवार' और 'नमक हलाल' देने वाले शशि कपूर का फिल्‍मी सफर

शशि कपूर ने 1961 में बतौर मुख्य अभिनेता अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने 1970 और 1980 के दशक में 116 से अधिक फिल्मों में काम किया. शशि कपूर फिल्म जगत में कपूर खानदान की नींव रखने वाले दिवंगत अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटों में सबसे छोटे थे. उनसे बड़े राज कपूर और शम्मी कपूर थे.

कुछ ऐसी थी शशि कपूर की पर्सनल लाइफ, पत्‍नी की मौत ने बुरी तरह तोड़ दिया था

साल 2011 में पद्म भूषण और 2015 में प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके शशि कपूर के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे सवाल हैं, जो उनके फिल्मी करियर से लेकर उनकी फैमिली से जुड़े हुए हैं.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com