"जांच पूरी होने तक कुश्ती संघ अध्यक्ष दैनिक कार्यों से रहेंगे दूर" : पहलवानों के #MeToo आरोपों पर खेल मंत्री

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चीफ बृजभूषण सिंह और पहलवानों के बीच जारी विवाद में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के सरकारी आवास पर 7 घंटे तक मीटिंग हुई.

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चीफ बृजभूषण सिंह और पहलवानों के बीच जारी विवाद में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के सरकारी आवास पर 7 घंटे तक मीटिंग हुई. इस मीटिंग में पूरे मामले की जांच के लिए एक कमिटी बनाने का फैसला लिया गया है. ये कमिटी 4 हफ्ते में जांच करके रिपोर्ट देगी. जब तक कमिटी की जांच पूरी नहीं होती, तब तक बृजभूषण सिंह कुश्ती संघ के अध्यक्ष के तौर पर दैनिक कार्यों से खुद को अलग रखेंगे. अनुराग ठाकुर के आश्वासन के बाद पहलवानों की तरफ से बजरंग पुनिया ने जंतर-मंतर पर धरना खत्म करने का ऐलान किया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अनुराग ठाकुर ने कहा, 'हमने 7 घंटे पहलवानों की बात सुनी. हमने उसी दिन कुश्ती संघ से 72 घंटों में जवाब देने को कहा. हमने उनकी मांगों को सुना और कार्रवाई करने की बात कही है. जब तक कमिटी की जांच पूरी नहीं होती, तब तक बृजभूषण सिंह कुश्ती संघ के अध्यक्ष के तौर पर दैनिक कार्यों से खुद को अलग रखेंगे.'

  2. अनुराग ठाकुर ने कहा कि एक ओवर साइट कमिटी का गठन किया जाएगा. ये कमिटी ही सारे आरोपों की जांच करेगी. बृजभूषण सिंह कमिटी की जांच में पूरा सहयोग करेंगे.

  3. वहीं, पहलवानों की तरफ से बजरंग पूनिया ने कहा, 'मंत्री ने हमारी बात सुनी है. कमेटी बनाने का फैसला किया है. चार हफ्ते में नतीजे देने की बात की है. हमें पूरा भरोसा है कि निष्पक्ष जांच होगी. खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए मंत्री ने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है. पहले खिलाड़ी डरे हुए थे. सभी को समझाया भी है. मत्री ने भरोसा दिया कि हम हर कदम पर साथ खड़े हैं.'

  4. अनुराग ठाकुर के आश्वासन के बाद बजरंग पुनिया ने कहा, 'हम मंत्री का शुक्रिया करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी हमारे खेल का बहुत साथ दिया है. हमने मजबूरी में ये कदम उठाया है. हमें कमिटी पर भरोसा है. कमेटी की रिपोर्ट आने तक खिलाड़ी जंतर-मंतर पर धरने पर नहीं बैठेंगे.'

  5. वहीं, इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) ने भी पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए 7 सदस्यीय कमेटी बनाई है. IOA की बैठक करीब डेढ़ घंटे चली और कमेटी बनाने पर सहमति बनी. इस कमेटी में बॉक्सर मैरी कॉम (चेयरपर्सन), डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और दो वकील शामिल हैं.

  6. इस बीच भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने उनकी शुक्रवार को होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस रद्द कर दी. बृजभूषण के बेटे प्रतीक ने मीडिया से कहा- बृजभूषण रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) की 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली सालाना बैठक के बाद मीडिया से बात करेंगे. बृजभूषण शरण ने खेल मंत्रालय को अपना जवाब भेज दिया है.

  7. इससे पहले यौन शोषण के आरोपों में घिरे भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने शुक्रवार को इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, 'मैं मुंह खोल दूंगा तो सुनामी आ जाएगी. मेरे समर्थन में भी कई खिलाड़ी हैं.'

  8. इस मामले का असर यूपी के गोंडा में होने वाली नेशनल चैंपियनशिप पर भी पड़ा है. चैंपियनशिप में हिस्सा लेने गए दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कई खिलाड़ी समेत  200 से ज्यादा रेसलर लौट चुके हैं. इन लोगों ने चैंपियनशिप में खेलने से इनकार कर दिया है.

  9. कुश्ती महासंघ की एग्जीक्यूटिव कमेटी की सालाना बैठक (AGM) 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली है. संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह भी इस बैठक में शामिल होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंह इस बैठक में अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं.

  10. ओलंपिक में देश को बॉक्सिंग में मेडल दिलाने के बाद कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ने वाले विजेंदर सिंह ने पहलवानों का साथ दिया है. उन्होंने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है. उनका कहना है कि बृजभूषण सिंह पर लगे आरोपों की गहराई से जांच होनी चाहिए.