विज्ञापन

नोटबंदी-नगरोटा हमले को लेकर विपक्ष ने संसद में सरकार को घेरा, पीएम मोदी थे सदन में मौजूद, 10 बातें

???????-?????? ???? ?? ???? ?????? ?? ???? ??? ????? ?? ????, ???? ???? ?? ??? ??? ?????, 10 ?????
लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी...
नई दिल्ली:

संसद के दोनों सदनों में हंगामा थम नहीं रहा है. हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही को भी स्थगित करना पड़ा. विपक्ष लगातार नोटबंदी पर पीएम मोदी के बयान की मांग कर रहा है. सदन में विपक्ष ने साथ ही जम्मू-कश्मीर नगरोटा में हुए आतंकी हमले का मुद्दा भी उठाया, जिसमें सात जवान शहीद हो गए हैं.

  1. संसद में गतिरोध को लेकर पीएम मोदी ने आज वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की और रणनीति को लेकर चर्चा की. लोकसभा में फिलहाल नोटबंदी पर चर्चा जारी है.
  2. सुबह सदन की बैठक शुरू होने पर पश्चिम बंगाल की कूचबिहार लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद पार्था प्रतिम रे और तामलुक लोकसभा सीट से चुने गए दिव्येन्दु अधिकारी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली.
  3. लोकसभा में स्पीकर ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया तो कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस एवं वामदलों ने जम्मू कश्मीर में एक सैन्य शिविर पर आतंकवादियों के हमले में शहीद जवानों को आज लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही श्रद्धांजलि देने की मांग की और सदन से वॉकआउट किया.
  4. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा, मैं हमेशा ही ऐसा करती हूं. चूंकि अभी सेना का तलाशी अभियान जारी है, ऐसे में पूरी जानकारी प्राप्त होने के बाद ही श्रद्धांजलि दी जाएगी और इसे विवाद का विषय नहीं बनाया जाना चाहिए. संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि जो भी सीमा पर शहीद हुए हैं, उन सभी को श्रद्धांजलि...इस बात को ध्यान में रखा जाना चाहिए कि अभी वहां तलाशी अभियान जारी है. ऐसे में पूरी जानकारी आनी चाहिए.
  5. अनंत कुमार ने कहा कि यह कोई विवाद का विषय नहीं होना चाहिए. ऐसे संवेदनशील विषय पर विपक्ष को राजनीति नहीं करनी चाहिए.
  6. विपक्षी सदस्यों ने हालांकि तत्काल श्रद्धांजलि देने की मांग करते हुए सदन से वाकआउट किया. इसके बाद अध्यक्ष ने प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से जुड़ा एक प्रश्न लिया जिसका केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जवाब दिया.
  7. इस बीच कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और वाम दलों के सदस्य सदन में वापस लौट आए और नोटबंदी के मुद्दे पर अपनी मांग के समर्थन में नारेबाजी करने लगे. विपक्षी सदस्य अपनी मांग के समर्थन में नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए और नोटबंदी के खिलाफ तथा सरकार विरोधी नारे लगाने लगे.
  8. केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि शीतकालीन सत्र के 10-11 दिन बेकार हो चुके हैं. मैं विपक्ष के नेताओं से प्रार्थना करता हूं कि दोनों सदनों में बहस होनी चाहिए. हम विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया जानना चाहते हैं. हम विपक्ष के सुझावों का खुले दिल से स्वागत करते हैं.
  9. नोटबंदी के मुद्दे पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री की सदन में उपस्थिति की मांग पर अड़े विपक्षी सदस्यों ने जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले में शहीद सात जवानों को श्रद्धांजलि देने की मांग को लेकर भी आज उच्च सदन में हंगामा किया.हंगामे के कारण आज भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं हो पाया.
  10. बसपा की मायावती ने कहा कि सीमा पार किए गए लक्षित हमलों के बाद हमारे कई जवान शहीद हो चुके हैं. कल सात जवान शहीद हुए हैं लेकिन सरकार इनके प्रति बिल्कुल भी संवेदनशील नहीं है. नोटबंदी के कारण भी बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है. सरकार को एक शोक प्रस्ताव लाना चाहिए. कुरियन ने कहा, यह सभी मुद्दे नोटबंदी पर चर्चा में उठाए जा सकते हैं. लेकिन आप लोग चर्चा के लिए तैयार ही नहीं हैं. सदन के नेता एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी पर विपक्षी सदस्यों की मांग पर चर्चा शुरू हुई जो अधूरी है. सीमा पर तनाव के मुद्दे पर अगर विपक्ष चर्चा चाहता है तो सरकार उसके लिए भी तैयार है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव में क्या 'हाथ' के साथ चलेगा 'झाड़ू', आज गठबंधन को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, 10 बातें
नोटबंदी-नगरोटा हमले को लेकर विपक्ष ने संसद में सरकार को घेरा, पीएम मोदी थे सदन में मौजूद, 10 बातें
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Next Article
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com