US में गर्भपात कानून खत्म होने के बाद आगे आईं प्राइवेट कंपनियां, महिला कर्मचारियों को दे रहीं ये बेनिफिट

संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाते हुए वहां गर्भपात के अधिकार को खत्म कर दिया है. कोर्ट ने वर्ष 1973 के रो बनाम वेड (Roe vs Wade) के ऐतिहासिक फैसले को पलट दिया, जिसमें एक महिला के गर्भपात के अधिकार को सुनिश्चित किया गया था.

US में गर्भपात कानून खत्म होने के बाद आगे आईं प्राइवेट कंपनियां, महिला कर्मचारियों को दे रहीं ये बेनिफिट

US सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 1973 के रो बनाम वेड (Roe vs Wade) के ऐतिहासिक फैसले को पलट दिया है.

संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाते हुए वहां गर्भपात के अधिकार को खत्म कर दिया है. कोर्ट ने वर्ष 1973 के रो बनाम वेड (Roe vs Wade) के ऐतिहासिक फैसले को पलट दिया, जिसमें एक महिला के गर्भपात के अधिकार को सुनिश्चित किया गया था. कोर्ट के इस आदेश के बाद कई अमेरिकी कंपनियों ने कहा कि अगर महिला कर्मचारियों को  गर्भपात सेवाओं के लिए देश से बाहर जाना पड़ा तो इसमें उनकी मदद करेंगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. Amazon : अमेज़ॉन जो अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा निजी नियोक्ता है ने कहा है कि कर्मचारियों के वैकल्पिक गर्भपात सहित चिकित्सा उपचार के लिए वार्षिक यात्रा खर्च में $ 4,000 तक का भुगतान करेगा.

  2. Apple Inc: ऐप्पल इंक ने कहा है कि अगर उसके कर्मचारियों के गृहराज्य में चिकित्सा देखभाल सेवा उपलब्ध नहीं है तो उसकी मौजूदा स्वास्थ्य योजना  कर्मचारियों के गर्भपात देखभाल और यात्रा खर्च को कवर करती है. 

  3. Microsoft:  माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने कर्मचारियों के लिए गर्भपात और लिंग-पुष्टि देखभाल सेवाओं का विस्तार करेगा. इसमें उनका यात्रा खर्च भी शामिल होगा.

  4. Meta Platforms Inc:  मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक कंपनी ने एक बयान में कहा है कि वह उन कर्मचारियों के लिए "कानून द्वारा अनुमत सीमा तक यात्रा व्यय प्रतिपूर्ति की पेशकश करना चाहती है", जिन्हें स्वास्थ्य देखभाल और प्रजनन सेवाओं की जरूरतों के लिए राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता है. कंपनी ने कहा,  "हम यह आकलन करने की प्रक्रिया में हैं कि इसमें शामिल कानूनी जटिलताओं को देखते हुए ऐसा कैसे किया जाए?"

  5. Walt Disney Co: डिज़नी ने कहा है कि कंपनी के लाभ उन कर्मचारियों के स्वास्थ्य खर्च लागत को कवर करेंगे, जिन्हें गर्भपात सहित अन्य चिकित्सा देखभाल के लिए किसी अन्य स्थान की यात्रा करने की जरूरत होगी.

  6. Netflix: नेटफ्लिक्स ने कहा कि वह अपने हेल्थ प्लान के तहत अमेरिकी कर्मचारियों और उनके आश्रितों को यात्रा खर्च देगा जो कैंसर के इलाज, प्रत्यारोपण, गर्भपात और लिंग-पुष्टि देखभाल (gender-affirming) के लिए दूसरे राज्यों की यात्रा करते हैं.

  7. Citigroup Inc: सिटीग्रुप इंक बैंक ने उन कर्मचारियों के लिए यात्रा खर्च को कवर करना शुरू कर दिया है जो टेक्सास और अन्य राज्यों में नए अधिनियमित प्रतिबंधों के कारण गर्भपात के लिए राज्य से बाहर जाते हैं.

  8. JP Morgan Chase & Co: कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कहा कि वह उन राज्यों की यात्रा के लिए खर्च का भुगतान करेगी जहां कानूनी गर्भपात की अनुमति है.

  9. Starbucks Corp: स्टारबक्स ने कहा है कि वह अमेरिकी कर्मचारियों और उनके आश्रितों के खर्चे का भुगतान करेगी यदि उन्हें गर्भपात के लिए अपने घरों से 100 मील से अधिक की यात्रा करनी पड़ी.

  10. American Express Co: अमेरिकन एक्सप्रेस ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों और उनके आश्रितों का यात्रा और अन्य संबंधित खर्चों को कवर करेगा यदि उन्हें गर्भपात या लिंग-पुष्टि उपचार के लिए दूर जाना पड़े जो कि उनके निवास स्थान पर उपलब्ध नहीं है.

  11. Uber Technologies Inc:  उबर ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में उसकी बीमा योजनाएं प्रजनन स्वास्थ्य लाभों की एक श्रृंखला को कवर करती हैं, जिसमें गर्भपात और स्वास्थ्य देखभाल के लिए यात्रा व्यय शामिल हैं.

  12. Goldman Sachs Group Inc: कंपनी अपने उन अमेरिकी कर्मचारियों का यात्रा खर्च का वहन  करेगी, जिन्हें 1 जुलाई से गर्भपात या लिंग-पुष्टि चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता होगी.