रूस ने दागीं 84 मिसाइलें, 10 की मौत, यूक्रेन बोला, बड़े पैमाने पर हुआ हमला, 10 बड़ी बातें 

रूस और यूक्रेन का युद्ध गंभीर रूप लेता जा रहा है. एक बार फिर रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर सोमवार को हमला किया है. इसमें 10 लोगों की जान चली गई.

रूस ने दागीं 84 मिसाइलें, 10 की मौत, यूक्रेन बोला, बड़े पैमाने पर हुआ हमला, 10 बड़ी बातें 

यूक्रेन में कीव पर हमले में निशाना बने आबादी के क्षेत्र.

नई दिल्ली: सोमवार को यूक्रेन में रूस के व्यापक जवाबी हमले के दौरान 10 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए. जून के अंत के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में यह रूस की तरफ से किया गया पहला हमला है.

10 बड़ी बातें

  1. यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमिगल के अनुसार, कीव के आठ क्षेत्रों की 11 महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधाएं इस हमले में क्षतिग्रस्त हो गईं. उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि अस्थाई बिजली, पानी और संचार कटौती के लिए नागरिकों को तैयार रहना पड़ेगा. 

  2. यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूस ने उन पर 84 क्रूज मिसाइलें दागीं. रूस के क्रीमिया से जोड़ने वाले एक पुल को क्षतिग्रस्त करने के दो दिन बाद यह हमला हुआ है. मास्को ने कीव पर क्रीमिया के पुल पर हमला करने का आरोप लगाया है.

  3. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि हमलों की श्रृंखला से पता चलता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध में मिल रही हार से हताश हो चुके हैं.

  4. रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने सोशल मीडिया पर चेतावनी दी कि जवाबी हमले केवल शुरूआत है. अभी और भी इस तरह के हमले होंगे. मेदवेदेव, फिलहाल रूस की सुरक्षा परिषद के उप प्रमुख हैं.

  5. यूक्रेन ने आरोप लगाया कि मास्को ने कई घातक हमलों में पड़ोसी बेलारूस से भेजे गए ईरान निर्मित ड्रोन का इस्तेमाल किया है. रूस ने ईरानी शहीद-136 यूएवी (मानव रहित) का इस्तेमाल किया. यूक्रेन की सेना ने कहा कि उसने इन हमलों के दौरान नौ ड्रोन को नष्ट कर दिया. 

  6. व्लादिमीर पुतिन ने अपनी सुरक्षा परिषद के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि हमलों ने यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को ध्वस्त कर दिया. रक्षा मंत्रालय की सलाह पर और सामान्य कर्मचारियों की एक योजना के अनुसार, यूक्रेन में ऊर्जा, सैन्य कमान और संचार सुविधाओं पर उच्च सटीक, लंबी दूरी के हथियारों के साथ एक बड़ा हमला किया गया. 

  7. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो ने कहा कि पूरे यूक्रेन में और नागरिकों के खिलाफ रूसी हमले युद्ध की रणनीति में बदलाव का संकेत दे रहे हैं. मैक्रो ने फ्रांस के मायेन क्षेत्र की यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा कि रूस ने पूरे यूक्रेन और उसके नागरिकों के खिलाफ जानबूझकर हमले किए हैं. यह युद्ध की रणनीति में बदलाव का संकेत है. 

  8. उधर, पुतिन के सहयोगी बेलरूसी नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मास्को के साथ अपने सैनिकों को तैनात करने की योजना की घोषणा करते हुए कहा कि लिथुआनिया, पोलैंड और यूक्रेन आतंकवादी हमलों के लिए बेलारूसी कट्टरपंथियों को प्रशिक्षण दे रहे थे.

  9. बेलारूस के साथ यूरोपीय संघ और नाटो में शामिल लिथुआनिया और पोलैंड सीमा साझा करते हैं.

  10. यूरोपीय संघ के विदेश नीति के ब्लाक प्रमुख जोसेप बोरेल के एक प्रवक्ता पीटर स्टैनो ने आज कहा कि यूक्रेन में नागरिक ठिकानों पर मिसाइलों की कायरतापूर्ण कार्रवाई युद्ध अपराध के बराबर है.