PM Modi in Varanasi : आज वाराणसी पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी, नाइट बाजार समेत 45 परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को वाराणसी में तीन दिवसीय सम्मेलन ‘‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम’’ का उद्घाटन करेंगे. इस सम्मेलन में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े विभिन्न पक्षकार उच्च शिक्षा के बदलते परिदृश्य और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विविध दृष्टिकोण के बारे में चर्चा करेंगे.

PM Modi in Varanasi : आज वाराणसी पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी, नाइट बाजार समेत 45 परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी में तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को वाराणसी में तीन दिवसीय सम्मेलन ‘‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम’’ का उद्घाटन करेंगे. इस सम्मेलन में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े विभिन्न पक्षकार उच्च शिक्षा के बदलते परिदृश्य और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विविध दृष्टिकोण के बारे में चर्चा करेंगे. शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के सहयोग से अखिल भारतीय शिक्षा समागम का आयोजन कर रहा है.

प्रधानमंत्री के दौरे से जुड़ी जानकारी

  1. मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को वाराणसी में इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ- साथ सम्मेलन में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों के 300 से अधिक कुलपति एवं निदेशक सहित शिक्षाविद, नीति निर्माता, उद्योगों के प्रतिनिधि आदि हिस्सा लेंगे. बयान के अनुसार, सम्मेलन में उच्च शिक्षा के बदलते परिदृश्य और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के बारे में चर्चा की जाएगी.

  2. शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस सम्मेलन में शिक्षा से जुड़े विभिन्न पक्षकार पिछले दो वर्षों में कई पहलों के सफल कार्यान्वयन के बाद इस बात पर चर्चा करेंगे कि देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को आगे कैसे कार्यान्वित किया जा सकता है.

  3. मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में मुख्य सचिवों के एक सम्मेलन को संबोधित किया था, जहां राज्यों ने इस मुद्दे पर अपना दृष्टिकोण साझा किया था. इस संबंध में परामर्शों की श्रृंखला में वाराणसी शिक्षा समागम अगली कड़ी है.

  4. 7 से 9 जुलाई तक चलने वाले तीन दिवसीय इस समागम के कई सत्रों में बहु-विषयक और समग्र शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार, भारतीय ज्ञान प्रणाली, शिक्षा का अंतरराष्ट्रीयकरण, डिजिटल सशक्तिकरण तथा ऑनलाइन शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता, गुणवत्ता, रैंकिंग और प्रत्यायन, समान और समावेशी शिक्षा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों की क्षमता निर्माण जैसे विषयों पर चर्चा होगी .

  5. मंत्रालय के बयान के अनुसार, अखिल भारतीय शिक्षा समागम में उच्च शिक्षा पर वाराणसी घोषणा को अंगीकार किया जायेगा जो उच्च शिक्षा प्रणाली के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए भारत की विस्तारित दृष्टि और नए सिरे से उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा. 

  6. इधर, प्रधानमंत्री के वाराणसी के प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार वाराणसी में कार्यक्रम की तैयारियों के दृष्टिगत कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को चुस्त दुरुस्त व्यवस्था करने की हिदायत दी.

  7. प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को एलटी कॉलेज वाराणसी में 'अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई घर'' का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वह इंटरनेशनल कोऑपरेशन सेंटर 'रुद्राक्ष' का दौरा करेंगे जहां वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर प्रस्तावित अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. 

  8. बृहस्पतिवार को ही प्रधानमंत्री शाम को डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में करोड़ों रुपये की लागत से बनी परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे.मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने वाराणसी में मोदी के दौरे के प्रस्तावित सभी कार्यक्रम स्‍थलों का निरीक्षण किया. योगी ने अधिकारियों से कहा कि विधानसभा चुनावों के बाद प्रधानमंत्री की वाराणसी की यह पहली यात्रा है, जो पूरी तरह भव्य और ऐतिहासिक होनी चाहिए.

  9. प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च महीने में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में प्रवास किया और रोड शो तथा सभा और जनसंपर्क किया था. योगी ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में आने वाले आगंतुकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए समुचित व्यवस्था करने को कहा. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पीने के पानी की समुचित व्यवस्था हो, किंतु प्लास्टिक की बोतल आदि के उपयोग को रोका जाए. योगी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन भी किया.

  10. बता दें कि प्रधानमंत्री 1220 .58 लागत से बनने वाली जिन 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे वो ये हैं - लहरतारा से बीएलडब्ल्यू, बीएचयू होते हुए विजया सिनेमा तक छह लेन सड़क का निर्माण, कचहरी से संदहा तक फोरलेन सड़क का निर्माण,  पांडेयपुर फ्लाईओवर से भक्ति नगर कॉलोनी होते हुए रिंग रोड तक का निर्माण, 68 गांवों में जल मिशन योजना के तहत विकास कार्य, सर्किट हाउस में निचले तल पर नए ब्लॉक का निर्माण, वाराणसी-भदोही मार्ग का चौड़ीकरण, ग्रामीण इलाकों में पांच नई रोड और चार सीसी रोड का निर्माण, बाबतपुर रेलवे स्टेशन के पास आरओबी का निर्माण, वर्ल्ड बैंक की ओर से सारनाथ का पर्यटन विकास, अष्टविनायक, द्वादश ज्योतिर्लिंग, अष्टभैरव व नवगौरी जाने वाले मार्गों का पावन पथ के तौर पर विकास कार्य, पंचक्रोशी परिक्रमा यात्रा पर पड़ने वाले पांचों पड़ाव स्थल का पर्यटन विकास कार्य, हबीबपुरा, चेतगंज, पियरी कला और पान दरीबा के वार्डों का पुनर्विकास और  संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण शामिल है.