विज्ञापन

ओडिशा ट्रेन हादसा : 261 की मौत, पीएम मोदी ने किया घटनास्थल का दौरा, जानिए घटना से जुड़ी 10 बातें

रेलवे के सूत्रों के अनुसार घटनास्थल पर ट्रैक को सुधारने और उसे क्लियर करने में करीब 12 घंटे का वक्त लगेगा

????? ????? ????? : 261 ?? ???, ???? ???? ?? ???? ???????? ?? ????, ????? ???? ?? ????? 10 ?????
पीएम मोदी ने ओडिशा के बालासोर में दुर्घटनास्थल का दौरा किया.
नई दिल्ली:

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस सहित तीन ट्रेनों के टकराने से हुए हादसे में अब तक 261 यात्रियों की मौत हो गई है. हादसे में 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. दुर्घटना में राहत और बचाव का काम पूरा हो गया है. पीएम मोदी आज बालासोर में घटनास्थल पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. इससे पहले प्रधानमंत्री ने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की.

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा में घटनास्थल का दौरा किया. पीएम मोदी के बालासोर दौरे के दौरान उनके साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. पीएम मोदी को हादसे के बाद चल रहे राहत और बचाव कार्य के बारे में अवगत कराया गया. पीएम मोदी अब कटक के अस्तपाल में घायलों से मुलाकात करेंगे. 
  2. रेलवे के सूत्रों के अनुसार उस ट्रैक, जिस पर हादसा हुआ है को सुधारने में वक्त लगेगा. उस रूट की अन्य ट्रेनों को ऑपरेशनल करने में अभी वक्त लगेगा. डाउनलाइन दुरुस्त करने में करीब 12 घंटे लगेंगे. डाउनलाइन पर यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस गुजर रही थी. फिलहाल अप लाइन क्लियर होने में अभी वक्त लगेगा. इस पर कोरोमंडल एक्सप्रेस है.
  3. पीएम मोदी के दौरे से पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना (Balasore Train Accident) की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति की घोषणा की गई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त को बुलाया गया है और दुर्घटना की असली वजह का पता लगाने की कोशिश करने के लिए उनसे भी जांच कराई जाएगी. 
  4. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी हालात का जायजा लेने और घायलों से मिलने के लिए ओडिशा का दौरा किया. ममता बनर्जी ने कहा कि ओडिशा के बालासोर में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना ‘‘इस सदी का सबसे बड़ा'' रेल हादसा है और सच्चाई का पता लगाने के लिए उचित जांच की आवश्यकता है. बनर्जी ने बचाव अभियान का जायजा लिया. उन्होंने वहां मौजूद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात भी की.
  5. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे में मारे गए पश्चिम बंगाल के यात्रियों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. उन्होंने रेलवे और ओडिशा सरकार को भी पूरी मदद मुहैया कराने की पेशकश की. उन्होंने कहा, ‘‘हमने 70 एंबुलेंस, 40 चिकित्सक और नर्स घायलों की मदद के लिए पहले ही भेज दी हैं.'' ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी आज सुबह बालासोर पहुंचे और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ स्थिति की समीक्षा की.
  6. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बहानगा बाजार स्टेशन की आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी. हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस यहां पटरी से उतर गई. कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया. कुल 15 बोगियां डीरेल हुईं और कुछ बोगियां छिटकर तीसरे ट्रैक पर जा गिरीं. कुछ देर बाद तीसरे ट्रैक पर आ रही हावड़ा-बेंगलुरु दुरंतो ने कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों को टक्कर मार दी.
  7. दुर्घटना के बाद एक ट्रेन दूसरी ट्रेन से इतनी जोर से टकराई कि डिब्बे हवा में ऊंचे उठ गए, मुड़ गए और फिर पटरी से उतर गए. जिसमें कुचलकर कई लोगों की मौत हो गई. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, दो ट्रेनों में 3,400 से अधिक यात्री सफर कर रहे थे.
  8. रेल मंत्रालय ने मरने वालों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. पीएम मोदी ने पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से मृतकों के परिवार के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की भी घोषणा की है.
  9. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि फिलहाल मुख्य रूप से राहत एवं बचाव अभियान पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. कल रात से ही रेलवे, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और राज्य सरकार की टीमें बचाव अभियान में लगी हुई हैं.
  10. हादसे की सूचना मिलने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जाहिर किया है. हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी किया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कैसे हुआ पेजर ब्लास्ट और 3 ग्राम विस्फोट से कैसे हिल गया हिजबुल्लाह? जानिए 10 बड़ी बातें
ओडिशा ट्रेन हादसा : 261 की मौत, पीएम मोदी ने किया घटनास्थल का दौरा, जानिए घटना से जुड़ी 10 बातें
"सुपर ट्यूजडे", अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में बाइडेन और ट्रंप के लिए बड़ा दिन: 10 पॉइंट्स
Next Article
"सुपर ट्यूजडे", अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में बाइडेन और ट्रंप के लिए बड़ा दिन: 10 पॉइंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com