नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से आज तीसरे दौर की पूछताछ, कल 6 घंटे तक थीं ED ऑफिस में; 10 बातें

नेशनल हेराल्‍ड न्‍यूजपेपर से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने तीसरे राउंड की पूछताछ के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को आज फिर बुलाया है.

नई दिल्ली: नेशनल हेराल्‍ड न्‍यूजपेपर से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने तीसरे राउंड की पूछताछ के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को आज फिर बुलाया है. मंगलवार को सोनिया गांधी से करीब छह घंटे पूछताछ की गई थी. इससे पहले सोनिया से गुरुवार को करीब तीन घंटे तक सवाल किए गए थे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सोनिया गांधी से हो रही पूछताछ को लेकर कांग्रेस देश भर में प्रदर्शन कर रही है. जो कि आज भी जारी रहेगा. कल सुबह 11 बजे सोनिया गांधी बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ जांच एजेंसी के ऑफिस पहुंची थी.

  2. सोनिया से पूछताछ शुरू होने के बाद राहुल गांधी ने विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के विरोध में कांग्रेस सांसदों के विरोध प्रदर्शन की अगुवाई की थी.  

  3. सूत्र के अनुसार प्रियंका गांधी ईडी ऑफिस में दूसरे कमरे में अपनी 75 वर्षीय मां के लिए दवाएं लेकर बैठी थी. ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत दवाएं उपलब्‍ध कराई जा सकें.

  4. सोनिया की ओर से पेपरवर्क पूरा होने के बाद पूछताछ और उनके बयान की रिकॉर्डिंग करीब 11:15 बजे शुरू हुई थी. 

  5. इस मामले में एजेंसी ने 21 जुलाई को सोनिया गांधी से पूछताछ की थी, जो कि लगभग 3 घंटे तक चली थी. इस दौरान उनसे 28 सवाल किए गए थे. 

  6. 21 जुलाई की पूछताछ के बाद सोनिया गांधी को फिर से पेश होने को कहा गया था.  शुरुआत में एजेंसी ने उन्हें सोमवार को तलब किया था, लेकिन बाद में तारीख एक दिन के लिये बढ़ा दी गई थी.

  7. कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की निंदा की है और इसे ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध'' वाला कदम करार दिया है.

  8. वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था.

  9. ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की है.

  10. सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है. इस मामले में ईडी ने सोनिया गांधी से पहले राहुल गांधी से पूछताछ की थी.  (भाषा इनपुट के साथ)