BBC के दिल्ली और मुंबई दफ्तर में IT का सर्वे आज भी जारी.. खंगाले जा रहे मोबाइल और लैपटॉप, 10 बातें

नई दिल्ली: IT Survey in BBC Office: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (BBC) के दिल्ली और मुंबई ऑफिस पर आयकर विभाग (IT) का सर्वे आज भी जारी है. आईटी की टीम 2012 से लेकर अब तक के खाते खंगाल रही है. बीबीसी ने अपने सभी ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट को ऑफिस आने को कहा है. मंगलवार को जिन कर्मचारियों के कंप्यूटर नहीं जांचे गए थे, उन्हें भी दफ्तर बुलाया गया है. कंप्यूटर की जांच के बाद पत्रकारों को अपने काम के लिए जाने दिया जाएगा. आयकर विभाग आज BBC के ब्रॉडकास्ट ऑपरेशन में दखल नहीं देगा. आयकर विभाग ने बीबीसी कर्मचारियों के साथ सहयोग करने को कहा है. आयकर विभाग का सर्वे ख़त्म होने के बाद बीबीसी रिलीज़ जारी करेगा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इंटरनेशनल टैक्स में गड़बड़ी की शिकायतों को लेकर आयकर विभाग ये सर्वे कर रहा है. मंगलवार के बाद बुधवार को भी आयकर विभाग बीबीसी की 2012 से अब तक की अकाउंट्स डिटेल्स चेक करेगी. सूत्रों के मुताबिक बीबीसी के अकाउंट्स और इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स को एग्जामिन और एनालिसिस करने में लंबा वक्त लग सकता है.

  2. भारत में बीबीसी कार्यालयों में आईटी सर्वेक्षण पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कह कि हमें भारतीय आयकर अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी कार्यालयों की तलाशी के बारे में जानकारी है. मैं और अधिक व्यापक रूप से कहूंगा कि हम दुनिया भर में स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करते हैं.

  3. वहीं BBC ने ट्वीट कर बताया, "आयकर विभाग की टीम दिल्ली और मुंबई ऑफिस में मौजूद है. हम उन्हें पूरा सहयोग कर रहे हैं. सर्वे का काम अभी भी जारी है. ऑफिस में काम भी शुरू हो गया है."

  4. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, इनकम टैक्स के अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने सिर्फ कंपनी के व्यावसायिक परिसर पर सर्वे किया है. प्रमोटर और डायरेक्टर के घर और अन्य जगहों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

  5. आईटी की टीम ने सर्वे के दौरान दिल्ली और मुंबई के ऑफिस में कर्मचारियों के फोन बंद करा दिए और सभी को मीटिंग रूम में बैठने को कहा. हालांकि 6 घंटे बाद शाम करीब 5 बजे BBC के कर्मचारियों को अपना काम करने की इजाजत दे दी गई. बीबीसी ने अपनी शाम की शिफ्ट के स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा.

  6. इनकम टैक्स के अधिकारियों ने बाद में बीबीसी के दिल्ली और मुंबई के एडिटोरियल स्टाफ को ऑफिस से घर जाने की परमिशन दी. एडिटोरियल स्टाफ जो दिल्ली और मुंबई के ऑफिस में सर्वे के दौरान मौजूद थे. उन्हें फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करने दिया गया. 

  7. इस सर्वे को लेकर विपक्ष ने भी केंद्र पर हमला बोला. विपक्ष इसे मीडिया की आज़ादी पर हमला बता रहा है. वहीं बीजेपी की ओर से भी पलटवार किया गया है. बीजेपी ने बीबीसी को सबसे भ्रष्ट संस्थान बताया और कहा कि विपक्ष जांच के नतीजे जाने बिना आरोप कैसे लगा सकता है.

  8. आयकर विभाग की कार्रवाई को लेकर बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, 'कांग्रेस को याद रखना चाहिए कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने BBC पर प्रतिबंध लगा दिया था. आयकर विभाग ने BBC ऑफिस पर कानूनी रूप से छापे मारे. BBC दुनिया का सबसे 'भ्रष्ट बकवास कॉर्पोरेशन' बन गया है. दुर्भाग्य से BBC का प्रचार और कांग्रेस का एजेंडा एक ही है.

  9. बीजेपी ने कहा कि आज भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में नई ऊंचाइयों को छू रहा है और कुछ वर्गों को यह पसंद नहीं है. BBC को भारत में पत्रकारिता करने का पूरा अधिकार है, लेकिन उन्हें देश के कानून का पालन करना होगा. भाटिया ने ऐसे कई उदाहरणों का उल्लेख किया जब BBC ने कथित तौर पर भारतीय भावनाओं का अपमान किया.

  10. वहीं, BBC के दफ्तरों में इनकम टैक्स के सर्वे को लेकर एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने चिंता जाहिर की है. एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने बयान जारी कर कहा- 'नई दिल्ली और मुंबई में BBC के कार्यालयों में IT विभाग की टीम के द्वारा सर्वे चलाया जा रहा है. ये तब हुआ है जब हाल ही में BBC ने 2002 के गुजरात दंगों और वर्तमान में भारत में अल्पसंख्यकों के हालात पर 2 डॉक्यूमेंट्रीज रिलीज की हैं.'

इसे भी पढ़ें: "क्या भारत अब भी ‘लोकतंत्र की जननी'है?", येचुरी ने BBC के खिलाफ IT की कार्रवाई को लेकर सरकार पर साधा निशाना

इसे भी पढ़ें: बीबीसी कार्यालयों के सर्वेक्षण से जुड़े सवाल टाल गए नीतीश कुमार

इसे भी पढ़ें: ब्रिटिश सरकार भारत में BBC कार्यालयों में आयकर सर्वे पर बारीकी से रख रही है नजर : सूत्र