हरियाणा सरकार ने जाटों को दिया आरक्षण का वादा, आंदोलनकारियों ने सड़कों से हटाईं बाधाएं

हरियाणा सरकार ने जाटों को दिया आरक्षण का वादा, आंदोलनकारियों ने सड़कों से हटाईं बाधाएं

झज्जर: सरकार जाट समुदाय को आरक्षण देने के लिए तैयार हो गई है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया। इस बैठक में बीजेपी के कई जाट नेता और खाप पंचायतों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

पढ़े अहम जानकारियां :

  1.  बैठक में सरकार ने भरोसा दिलाया कि हरियाणा में जाट समुदाय को स्पेशल बैकवर्ड क्लास के तहत आरक्षण दिया जाएगा और इस सिलसिले में हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के दौरान बिल पास किया जाएगा।

  2. केंद्र में जाट समुदाय को ओबीसी के तहत आरक्षण कैसे दिया जाए इस पर एक उच्च स्तरीय कमेटी विचार करेगी। बीजेपी के हरियाणा प्रभारी अनिल जैन ने बैठक से बाहर आने के बाद यह जानकारी दी। इसके बाद जाट नेता जयपाल सिंह सांगवान ने कहा कि जाट समुदाय सरकार की पहल से संतुष्ट है।

  3. इस घोषणा के बाद आंदोलनकारी नरम पड़ने लगे और उन्होंने जगह-जगह सड़कों से बाधाएं हटानी शुरू कर दी। पानीपत और पानीपत और सोनीपत में नेशनल हाइवे से बैरिकेड हटा लिए गए हैं। जींद, कैथल, भिवानी में भी आंदोलनकारी हट गए हैं।

  4. हरियाणा में जाट आरक्षण को लेकर हिंसा में दस लोगों की मौत हो गई और करीब 150 घायल हो गए हैं। जाट आंदोलन की वजह से रेल और सड़क यातायात पूरी तरह से ठप हो गए। 736 ट्रेनें रद्द हो चुकी हैं और 105 ट्रेनों के रास्ते बदल दिए गए हैं। मुंबई से चलने वाली राजधानी और संपर्क क्रांति एक्स भी रद्द कर दी गई है।

  5. हरियाणा के तोशाम में हुड़दंगियों ने बीजेपी सांसद धर्मवीर सिंह के घर आगजनी की। राज्य के चार ज़िलों में कर्फ़्यू लगाना पड़ा, जबकि गुड़गांव समेत 9 ज़िलों में धारा 144 लगा दिया गया। झज्जर, रोहतक और कैथल में उपद्रवियों ने कई दुकानों, शोरूम, मल्टीप्लेक्स में आग लगा दी।

  6. जाट आंदोलन की आग मथुरा तक पहुंच गई और आंदोलनकारियों ने यमुना एक्सप्रेस वे को भी जाम कर दिया। मथुरा स्थित भाजपा कार्यालय पर भी तोड़फोड़ और हंगामा हुआ। राजधानी दिल्ली में इस मसले पर क्राइसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक हुई जिसमें गृह सचिव, रक्षा सचिव भी मौजूद थे। यह बैठक मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई थी।

  7. वहीं दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि शहर में पानी लगभग खत्म हो गया। सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल, जाटों ने मुनक नहर को बंद कर दिया, जिसके चलते पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है।

  8. केंद्र ने हरियाणा सरकार से यह सुनिश्चित करने को कहा कि आंदोलन के चलते दिल्ली में पानी की सप्लाई बाधित न हो। दिल्ली बॉर्डर पर नांगलोई  मेट्रो स्टेशन के बाहर प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-बहादुरगढ़ रोड जाम कर दी।

  9. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस प्रदर्शन की वजह से हरियाणा में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए अतिरिक्त फ्लाइट का इंतज़ाम किया है।

  10. हरियाणा में सेना की तैनाती में सड़क जाम की वजह से दिक्कतें आ रही हैं लेकिन जहां भी इस तरह के हालात हैं वहां हेलीकॉप्टर की मदद से सेना को तैनात किया जा रहा है। साथ ही फंसे गए लोगों को भी हेलीकॉप्टर की मदद से बाहर निकाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि करीब 150 सेना के जवानों को 15 हज़ार लोगों की भीड़ का सामना करना पड़ रहा था।