हिमाचल प्रदेश के लिए बजा चुनावी बिगुल.. जानें पूरा शेड्यूल, 10 बड़ी बातें

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने एक ही चरण में 12 नवंबर को वोटिंग और 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की घोषणा की है. हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटें हैं.

हिमाचल प्रदेश के लिए बजा चुनावी बिगुल.. जानें पूरा शेड्यूल, 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने एक ही चरण में 12 नवंबर को वोटिंग और 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की घोषणा की है. हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटें हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. वहीं नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. 27 अक्टूबर को नामांकन पत्र की स्क्रूटनी होगी. नामांकन वापस लेने की तारीख 29 अक्टूबर रखी गई है. 

  2. मुख्‍य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने को लेकर प्रतिबद्ध है. जितनी भी सुविधा पोलिंग स्‍टेशन पर दे सकते हैं, हम देने का पूरा प्रयास कर रहे हैं.

  3. चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमारा प्रयास है कि वरिष्‍ठ नागरिकों, महिलाओं और विकलांगों, सभी की सशक्‍त रूप से चुनाव में भागीदारी हो. चुनाव की तारीख तय करने से पहले हमारी सभी से लंबी बातचीत हुई थी. कोविड की स्थिति को लेकर भी स्‍वास्‍थ्‍य सचिव से बात हुई थी.

  4. सीईसी ने बताया कि कुछ पोलिंग स्‍टेशन ऐसे होंगे जो केवल महिलाओं के द्वारा ही संचालित होंगे. हर विधानसभा में एक पिंक बूथ होगा. उस पर पूरा स्टाफ महिलाओं का होगा. हमारा प्रयास है कि वोटरों के लिए दो किलोमीटर के दायरे में पोलिंग बूथ जरूर हो.

  5. राजीव कुमार ने बताया कि सभी लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी दी जाएगी. हालांकि यह सुविधा विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी.

  6. 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं, लेकिन पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते उन्हें ये सुविधा मिलेगी.

  7. प्रदेश में 12 जिले हैं और विधानसभा की सीटें 68 हैं और यहां बहुमत का आंकड़ा 35 है. वोटरों की बात करें तो हिमाचल में फिलहाल 55 लाख 7 हजार 261 मतदाता हैं. यहां 1184 ऐसे वोटर हैं, जिनकी उम्र सौ साल से ज्यादा हैं.

  8. हिमाचल की 68 सीटों में से 48 सामान्‍य वर्ग, 17 अनुसूचित जाति (SC)और 3 अनुसूचित जनजाति वर्ग (ST) के लिए आरक्षित हैं.

  9. हिमाचल में 2017 में हुए 68 सीटों पर विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 44, जबकि कांग्रेस को 21 सीटें हासिल हुई थीं. तीन सीटें अन्‍य के खाते में गई थीं.

  10. हिमाचल प्रदेश में फिलहाल बीजेपी के जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री हैं.