"संस्थानों पर हमला कर रही है RSS और BJP", भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बोले राहुल गांधी , 10 बातें

कांग्रेस ने बुधवार को राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपे जाने के साथ ही अपनी राष्ट्रव्यापी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू की.

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बुधवार को राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपे जाने के साथ ही अपनी राष्ट्रव्यापी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू की. औपचारिक शुरुआत के लिए आयोजित रैली में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने यात्रा के वास्ते कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चलने के लिए सहमत होने के लिए गांधी को धन्यवाद दिया. कांग्रेस पार्टी ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा तिरंगा सौंपना आजादी के बाद से भारत में सबसे बड़े राजनीतिक आंदोलन की शुरुआत का प्रतीक है. इस मौके पर राहुल गांधी ने भी बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कहा कि RSS और BJP आज संस्थानों पर हमला कर रही है.

  2. राहुल गांधी ने इस यात्रा की शुरुआत से पहले अपने पिता स्वर्गीय राजीव गांधी की समाधि पर पहुंचे. तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में ही राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी. 

  3. इस यात्रा से कांग्रेस बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ आम जनता में माहौल बनाना चाहती है. 

  4. कांग्रेस कन्याकुमारी से कश्मीर तक किए जाने वाले इस मार्च में बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को उठाने वाली है. 

  5. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा था कि ये एक तपस्या की तरह है. क्योंकि वे चाहते हैं इस यात्रा से लोग एकजुट हों. 

  6. राहुल गांधी इस यात्रा को शुरू से पहले कन्याकुमारी में एक कार्यक्रम में भी शामिल होगें. इस कार्यक्रम के दौरान ही सीएम एमके स्टालिन उन्हें भारत का झंडा देंगे. जिसे दिखाकर ही वो इस यात्रा को शुरू करेंगे. 

  7. कांग्रेस की 3500 किलोमीटर से ज्यादा के इस मार्च को कांग्रेस आज तक का सबसे बड़ा मार्च बता रही है. 

  8. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इस यात्रा को लेकर पहले से ही कन्याकुमारी में मौजूद हैं. 

  9. कांग्रेस इस यात्रा को पार्टी का सबसे बड़ा जनसंपर्क यात्रा के तौर पर देख रही है. 

  10. राहुल गांधी की अगुवाई में कार्यकर्ता हर दिन दो बैच में इस यात्रा को आगे बढ़ाएंगे. पहला बैच सुबह सात बजे जबकि दूसरा बैच शाम साढ़े छह बजे निकलेगा.