दिल्‍ली पहुंचा अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन, विशेष विमान में दिल्‍ली लाया गया

दिल्‍ली पहुंचा अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन, विशेष विमान में दिल्‍ली लाया गया

छोटा राजन (फाइल फोटो)

अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन को लेकर भारतीय जांच एजेंसियों की टीमें सुबह करीब साढ़े पांच बजे दिल्‍ली पहुंच गई हैं। उसे विश्‍ोष विमान से दिल्‍ली लाया गया। इस दौरान दिल्‍ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा बेहद कड़ी रखी गई।

ताजा अपडेट्स

  1. अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन को लेकर भारतीय जांच एजेंसियों की टीमें सुबह करीब साढ़े पांच बजे दिल्‍ली पहुंच गई हैं। उसे विश्‍ोष विमान से दिल्‍ली लाया गया। इस दौरान दिल्‍ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा बेहद कड़ी रखी गई। एयरपोर्ट के तकनीकी एरिया में स्‍वात और पुलिस की टीमें सुरक्षा में तैनात रखी गईं। बेहद कड़ी सुरक्षा के बीच उसे एयरपोर्ट से ले जाया गया।

  2. एक अधिकारी ने कहा कि 55 वर्षीय राजन को लेकर विशेष विमान ने नगुरा राय अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से स्थानीय समयानुसार रात करीब सवा दस बजे (भारतीय समयानुसार शाम पौने आठ बजे) उड़ान भरी। उम्मीद है कि वह सुबह दिल्ली पहुंचेगा।

  3. वहीं इंडोनेशिया में भारत के राजदूत गुरजीत सिंह ने ट्वीट किया, 'छोटा राजन को सफलतापूर्वक भारत निर्वासित कर दिया गया। बाली एयरपोर्ट बंद रहने की वजह से हुई देरी समाप्त हुई। सहयोग के लिए इंडोनेशिया का शुक्रिया।'

  4. बाली के पास एक ज्वालामुखी विस्फोट से निकली राख की वजह से वहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर परिचालन बंद था जिसकी वजह से राजन का निर्वासन टल गया था।

  5. रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजेंद्र सदाशिव निकाल्जे उर्फ छोटा राजन पिछले काफी दिनों ऑस्ट्रेलिया में फर्जी पहचान के साथ रह रहा था, लेकिन दुश्मरों के डर से वह बाली भाग गया, जहां पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। (पढ़ें- छोटा राजन के पुराने साथी ने ही पहुंचाया उसे सलाखों के पीछे)

  6. सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि राजन फिलहाल सीबीआई की हिरासत में ही रहेगा, जिसका मतलब है कि उसे मुंबई की बजाये पहले दिल्ली लाया जाएगा।

  7. महाराष्ट्र सरकार ने छोटा राजन से जुड़े सभी मामले सीबीआई को सौंप दिए हैं। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कई देशों से जुड़े अपराधों से निपटने में विशेषज्ञता के कारण सीबीआई को मामले सौंपे जा रहे हैं। (पढ़ें - सरकार के फैसले से हैरान अधिकारी)

  8. इससे पहले मुंबई पुलिस राजन से पूछताछ करना चाहती थी, लेकिन राजन के आरोपों के बाद उसे उनके सुपुर्द किए जाने की संभावना कम ही रह गई थी।

  9. राजन ने कहा था कि मुंबई पुलिस ने उस पर बहुत अन्याय किया है और पुलिस के कुछ लोग अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से मिले हुए हैं।

  10. मुंबई पुलिस ने राजन के खिलाफ करीब 70 मामले दर्ज कर रखे हैं, जिनमें हत्या के 20 मामले, आतंकवाद और विध्वंसक गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत चार मामले और मकोका कानून के तहत 20 मामले शामिल हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ छह मामले दर्ज कर रखे हैं।

  11. उधर, छोटा राजन की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन और भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सूत्रों ने खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान सेना के विशेष कमांडो कराची तथा इस्लामाबाद में दाऊद के आवास पर तैनात किए गए हैं, जहां वह मुंबई में 1993 में हुए बम विस्फोटों के बाद पिछले दो दशक से भी अधिक समय से रह रहा है।