विज्ञापन
Story ProgressBack

"हम छोटे लोग हैं, राजनीति करनी नहीं आती" : दिल्ली के बजट को लेकर केजरीवाल के भाषण की 10 बातें

दिल्ली के बजट पर मंजूरी मिलते ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में चर्चा के दौरान केंद्र पर फिर जमकर हमला बोला. केजरीवाल ने कहा, 'देर आए दुरुस्त आए. इतना बखेड़ा करने की क्या जरूरत थी?'

Read Time:3 mins
नई दिल्ली:

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली सरकार के बजट को मंजूरी दे दी. दिल्ली का बजट अब विधानसभा में बुधवार को पेश किया जाएगा. बजट पर मंजूरी मिलते ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में चर्चा के दौरान केंद्र पर फिर एक बार निशाना साधा. केजरीवाल ने कहा, 'देर आए दुरुस्त आए. इतना बखेड़ा करने की क्या जरूरत थी?' पढ़ें केजरीवाल के भाषण की 10 बड़ी बातें...

केजरीवाल के भाषण की 10 बड़ी बातें...
  1. अरविंद केजरीवाल ने कहा- बजट पर केंद्र की आपत्ति असंवैधानिक और की गई आपत्तियां पूरी तरह निराधार हैं. देश के 75 साल के इतिहास में किसी भी सरकार का बजट नहीं रोका गया.
  2. केजरीवाल ने गृह मंत्रालय की आपत्तियों को लेकर कहा- 'बजट में बुनियादी ढांचे के लिए 20 हजार करोड़ आवंटित किए गए थे, विज्ञापन के लिए 500 करोड़ थे. हमने कभी नहीं सुना कि 500 करोड़ 20 हजार करोड़ से अधिक है. केंद्र सरकार ने नीचे से ऊपर तक अनपढ़ों की जमात बैठा रखी है.'
  3. अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हाथ जोड़कर प्रधानमंत्री से अपील करते है कि हम छोटे लोग हैं हमें राजनीति करनी नहीं आती है. घर में लड़ाई होती है वह घर बर्बाद हो जाते हैं. जिस राज्य में लड़ाई होती है वह राज्य बर्बाद हो जाते हैं. सब मिलजुल कर काम करेंगे तो तरक्की होगी."
  4. सीएम केजरीवाल ने कहा कि बजट को रोकना सिर्फ केंद्र सरकार और एलजी का अहंकार था. इसके अलावा बजट को रोकने का कोई और उद्देश्य नहीं था. वे बस इतना चाहते थे कि हम आकर उनके सामने झुकें. तो हम तो जनता के भले के लिए झुकने को तैयार हैं.  
  5. केजरीवाल ने आरोप लगाया, "हमें लड़ना नहीं काम करने आता है. सब कुछ ऊपर से आदेश आया है. इस देश में संविधान के ऊपर हमला हो रहा है. संविधान के अंदर बजट पर एलजी को रोकने का कोई अधिकार नहीं है. 
  6. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को बजट पर आपति करने का कोई अधिकार नहीं है. इन्होंने ऊपर से लेकर नीचे तक अनपढ़ों की जमात बैठा रखी है. पीएम को अपील है कि हम लड़ना नहीं चाहते, क्योंकि हम बहुत छोटे लोग हैं. लड़ाई से घर और राज्य, देश बर्बाद हो जाते हैं."
  7. केजरीवाल ने कहा, 'हम यहां लड़ने नहीं आए हैं. अधिकारियों की गर्दन केंद्र सरकार और एलजी के हाथ में है. ऊपर से आदेश आया कि 3 दिन तक फाइल लेकर बैठे रहो. मैंने मंत्री से कहा कि हमें लड़ना नहीं है. सेम बजट भेजा, लेकिन उनमें ईगो थी." 
  8. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों के टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड भेजना था. लेकिन आपने वह ट्रेनिंग रोक दी. मोहल्ला क्लीनिक के टेस्ट की पेमेंट बंद करने और फरिश्ते योजना की पेमेंट बंद करने से कितने मरीजों को परेशानी हुई. इससे क्या फायदा हुआ?
  9. केंद्र द्वारा बजट के रोके जाने और फिर बाद में पास किए जाने पर सीएम केजरीवाल ने कहा, देर आए दुरुस्त आए. केजरीवाल बोले- केंद्र सरकार ने हमारा बजट पास कर दिया है. पहले ही पास कर देते, इतना बखेड़ा करने की क्या जरूरत थी? 
  10. सीएम केजरीवाल के भाषण के बाद सदन की कार्यवाही को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. अब कल सुबह 11 बजे दिल्ली विधानसभा में दिल्ली सरकार का 2023-24 का बजट पेश किया जाएगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाबा को छूने की चाह में गड्ढों और नालों में रौंदे गए भक्त, पढ़े हाथरस कांड में कब-कब क्या-क्या हुआ
"हम छोटे लोग हैं, राजनीति करनी नहीं आती" : दिल्ली के बजट को लेकर केजरीवाल के भाषण की 10 बातें
भव्य राम मंदिर का उद्घाटन आज, अयोध्या पहुंचे PM मोदी; पूरे देश में जश्न का माहौल
Next Article
भव्य राम मंदिर का उद्घाटन आज, अयोध्या पहुंचे PM मोदी; पूरे देश में जश्न का माहौल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com