राजस्थान से लौटे खड़गे और माकन ने सोनिया गांधी को किया ताजा घटनाक्रम ब्रीफ, जानें 10 बातें

राजस्थान कांग्रेस में संकट गहराता जा रहा है. अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच लंबे समय से चल रही खटपट को सुलझाना अब आलाकमान के लिए भी बड़ी चुनौती साबित हो रही है. राजस्थान भेजे गए कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन दिल्ली लौट गए हैं. जहां सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा.

राजस्थान से लौटे खड़गे और माकन ने सोनिया गांधी को किया ताजा घटनाक्रम ब्रीफ, जानें 10 बातें

नई दिल्ली: राजस्थान कांग्रेस में संकट गहराता जा रहा है. अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच लंबे समय से चल रही खटपट को सुलझाना अब आलाकमान के लिए भी बड़ी चुनौती साबित हो रही है. राजस्थान भेजे गए कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन दिल्ली लौट गए हैं. जहां सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कांग्रेस प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने पीसी कर राजस्थान पर कहा कि इस पर अजय माकन ने पूरी तरह अपनी बात रखी है. ज़्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. हमारे यहां आंतरिक लोकतंत्र है. हमारी जिम्मेदारी है कि आंतरिक लोकतंत्र को लेकर अनुशासनहीनता ना हो. इन दोनों के बीच पतली लाइन है.

  2. राजस्थान से लौटने पर कांग्रेस पर्यवेक्षक अजय माकन ने दिल्ली में कहा कि हम एयरपोर्ट से सीधे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने जा रहे हैं और अपनी रिपोर्ट उन्हें देंगे.

  3. मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजस्थान से नई दिल्ली पहुंचने पर कहा कि हम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से सीधे मिलने जा रहे हैं. राजस्थान के घटनाक्रम पर हम उनको ब्रीफ करेंगे. उन्होंने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मुलाकात एक शिष्टाचार भेंट थी.

  4. राजस्थान में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रहे रामेश्वर डूडी सोनिया गांधी से मुलाकात करने 10 जनपथ पहुंचे. पार्टी पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन भी राजस्थान से लौटने के बाद ब्रीफ करने सोनिया गांधी के पास पहुंचे.

  5. मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन के साथ कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल भी 10 जनपथ पहुंचे हैं. तीनों वहां राजस्थान में घटनाक्रम को लेकर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से चर्चा करेंगे. 

  6. राजस्थान सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि मुख्यमंत्री वही होगा, जिसको आलाकमान हमारे विधायकों की राय लेकर तय करेंगे. विधायक बीजेपी के षड्यंत्र को तोड़ना चाहते हैं. राजस्थान में सरकार गिराने का षड्यंत्र कर रही है. हम बीजेपी के षड्यंत्र को कामयाब नहीं होने देंगे.

  7. मंत्री प्रताप सिंह ने कहा कि अशोक गहलोत हमारे अभिभावक हैं, उनसे विधायकों ने कह दिया है कि जब आप राष्ट्रीय अध्यक्ष बन जाना, तब चले जाना. अभी न वो राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं, न अभी उनको दो पद मिले हैं. सब जगह खबर फैल गई कि नया मुख्यमंत्री बन रहा है. ये हमारे परिवार का मामला है, मिल बैठकर ठीक हो जाएगा. ऐसी कोई चिंता करने वाली बात नहीं है.

  8. राजस्थान के घटनाक्रम पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जनता को तोड़फोड़ की राजनीति पसन्द नहीं आती है. कांग्रेस अपना घर नहीं संभाल पा रही है, दोनों ही पार्टियां जोड़तोड़ करती है. मुझे विकल्प समझ नहीं आता, हमें देश को आगे ले जाना है.

  9. बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि एक दिन कांग्रेस समस्या बन जाएगी. इनकी भ्रष्ट राजनीति की नींव में अब दीमक लग चुका है. कांग्रेस के अंदर लोकतंत्र कभी थी ही नहीं, इन्होंने देश और पार्टी तानाशाही से ही चलाई है.

  10. राजस्थान के घटनाक्रम पर बीजेपी के लोकसभा सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज देश के लिए एक पहेली बन गई है. कौन वफादार है, कौन बगावती है, यह कांग्रेस नेतृत्व को समझ नहीं आ रहा है.