दिल्ली विधानसभा परिसर में रात भर AAP और BJP के विधायकों का धरना प्रदर्शन, 10 बड़ी बातें

सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों ने एक-दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए रात भर दिल्ली विधानसभा परिसर में धरना प्रदर्शन किया.

नई दिल्ली: सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों ने एक-दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए रात भर दिल्ली विधानसभा परिसर में धरना प्रदर्शन किया. आप विधायक महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास धरने पर बैठे. जबकि भाजपा विधायकों ने विधानसभा परिसर के अंदर शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राज गुरु और सुखदेव की प्रतिमाओं के पास धरना दिया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. आप ने खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष पद पर रहने के दौरान कथित रूप से 1,400 करोड़ रुपये के प्रतिबंधित नोट बदलने के मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना के खिलाफ जांच की मांग की और इसको लेकर दिल्ली विधानसभा परिसर में विरोध प्रदर्शन किया.

  2. धरने के दौरान आप विधायकों ने एलजी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए गीत गाए और नारे लगाए. आप ने कहा, पीएम मोदी को एलजी द्वारा कथित भ्रष्टाचार के बारे में पता था, लेकिन फिर भी उन्होंने उन्हें इस पद पर नियुक्त किया.

  3. आप ने आरोप लगाया कि केवीआईसी में काम करने वाले कैशियर ने प्रधानमंत्री कार्यालय को स्पष्ट रूप से लिखा था कि सक्सेना ने उन पर करोड़ों के पुराने नोट बदलने के लिए दबाव डाला है.

  4. वहीं भाजपा विधायकों ने भ्रष्टाचार को लेकर मंत्रियों मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को बर्खास्त करने की मांग करते हुए धरना दिया.

  5. साथ ही भाजपा उपराज्यपाल वी के सक्सेना के बचाव में सामने आई और कहा कि आप नेता उनके खिलाफ "बदला लेने के लिए" भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं.

  6. भाजपा के एक बयान में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि पार्टी विधायक इसलिए भी धरने पर बैठने के लिए मजबूर हुए हैं क्योंकि विधानसभा में उनकी बात नहीं सुनी गई है.भाजपा के सभी आठ विधायक सोमवार और शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र की कार्यवाही में शामिल नहीं हुए थे क्योंकि उन्हें दोनों दिन सदन से बाहर कर दिया गया था.

  7. दरअसल इस घटनाक्रम से कुछ दिन पहले सक्सेना ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. उपराज्यपाल की सिफारिशों के आधार पर, सीबीआई ने कथित आबकारी नीति घोटाले के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की थी.

  8. इस महीने की शुरुआत में सीबीआई ने मामले के आरोपियों में से एक उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर छापा मारा था.

  9. रोहिणी से भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता ने विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब से उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने पदभार संभाला है, वह दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कमरों के निर्माण और आबकारी नीति जैसे कई मुद्दों पर सरकार से सवाल कर रहे हैं.''

  10. उन्होंने कहा, 'वे (आप नेता) बदला लेने और अपने गलत कामों से ध्यान हटाने के लिए ऐसा कर रहे हैं.