विज्ञापन

नोटबंदी के बाद नकदी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए सरकार के 5 ताज़ातरीन और महत्वपूर्ण फैसले

??????? ?? ??? ???? ???? ?? ??? ??? ????? ?? ??? ????? ?? 5 ????????? ?? ?????????? ?????
नोटबंदी के बाद नकदी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए ताज़ा अपडेट्स (प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपए के नोट बैन करने के ऐलान के बाद सरकार ने नकदी संकट से निपटने के लिए अनुशासनात्मक कदम उठाए. इसके लिए एटीएम से पैसे विदड्रॉल की सीमा निर्धारित की गई, बैंक में नोट एक्सचेंज करने की सीमा भी निर्धारित की गई और इन्हें बाद में रिव्यू भी किया गया. हालांकि नोटबंदी के बाद जिस रफ्तार से मार्केट में पैसे की सप्लाई हो रही है, उससे स्थिति को सामान्य होने में कम से कम सात हफ्ते और लगने का अनुमान लगाया जा रहा है.

आइए इन पांच महत्वपूर्ण फैसलों पर डालें नजर
  1. सरकार ने शादी-विवाह के लिए खातों से ढाई लाख रुपए की विशेष निकासी सुविधा दी थी लेकिन अब इसके साथ शर्त लगा दी है. अपने नाम पर अपने खातों से 2.5 लाख रुपये तभी निकाल सकते हैं जब शादी के कार्ड, मैरिज हॉल और कैटरिंग सेवा के लिए किए गए वे बैंक में एडवांस पेमेंट की प्रति देंगे. वैसे ये नियम 30 दिसंबर तक होने वाली शादियों पर ही लागू होगा और खाताधारक 8 नवंबर तक खाते में जमा हो चुके पैसे ही निकाल सकेंगे. अधिसूचना के अनुसार, 'पैसा माता-पिता या वह व्यक्ति निकाल सकता है, जिसकी शादी होनी है.' इतना ही नहीं उन लोगों की विस्तृत सूची भी होनी चाहिए, जिसके भुगतान के लिए राशि निकाली गई है. साथ ही ऐसे लोगों से घोषणापत्र भी लेना होगा कि उनके पास कोई बैंक खाता नहीं है.
  2. रिजर्व बैंक ने बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के कर्जदारों को हो रही नकदी की समस्या को देखते हुए ऐलान किया है कि एक करोड़ रुपये तक के आवास, कार, कृषि एवं अन्य कर्ज के भुगतान के लिए 60 दिन का अतिरिक्त समय लिया जा सकता है. यानी, इस अवधि में बैंकों को ऐसे कर्जों को एनपीए की श्रेणी में नहीं दिखाने की छूट होगी. यह 1 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच भुगतान की जाने वाली किस्तों पर लागू होगा. यह छूट उन कर्जदार इकाइयों के लिए भी उपलब्ध है जिन्होंने एक करोड़ रुपये या उससे कम की कर्ज सीमा के साथ बैंक से कारोबार के रोजमर्रा खर्च के लिए कर्ज ले रखा है और इसके लिए क्रियाशील पूंजी खाता खोल रखा है.
  3. बैंकों ने हथकरघा और हस्तशिल्प संकुलों में छोटे एटीएम लगाने पर सहमति जताई है ताकि जुलाहों और कारीगारों को दिक्कत नहीं हो और वे कच्चे माल के लिए आसानी से धन निकाल सकें. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरान की बैंक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्री ने बैंकों से आग्रह किया कि वे कारीगरों व जुलाहों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनके लिए नकदी की व्यवस्था करें.
  4. सोमवार को सरकार ने कहा कि किसान 500 के पुराने नोट से बीज खरीद सकते हैं. ये बीज केंद्र और राज्य सरकारों के तयशुदा केंद्रों से खरीदे जा सकते हैं.
  5. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि यदि आपका कैश क्रेडिट (सीसी) अकाउंट है या फिर आप ओवरड्राफ्ट अकाउंट होल्डर हैं तो एक हफ्ते में 50,000 रुपए तक नकदी निकाल सकते हैं. कारोबारियों और व्यापारियों के लिए यह घोषणा राहत की बात है. आऱबीआई ने अपनी वेबसाइट पर इस बाबत सूचना जारी की है. हालांकि यह साफ कर दें कि यह विदड्रॉल लिमिट पर्सनल ओवरड्राफ्ट खाताधारकों पर नहीं है. नोटबंदी पास है या फेल, इसका पता आज चलेगा क्योंकि आज सात राज्यों में उपचुनावों के नतीजे आने वाले है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव में क्या 'हाथ' के साथ चलेगा 'झाड़ू', आज गठबंधन को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, 10 बातें
नोटबंदी के बाद नकदी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए सरकार के 5 ताज़ातरीन और महत्वपूर्ण फैसले
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Next Article
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com